Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amitabh Bachchan: आज भी हैं 'विजय'! कभी 12 फ्लॉप फिल्मों के बाद मिला था 'फ्लॉप हीरो' का तमगा, ऐसे बदली थी किस्मत

Amitabh Bachchan ने अपने फिल्मी करियर में कई उतार चढ़ाव देखे हैं. कभी उनकी 12 फिल्में फ्लॉप हो गई थीं जिसके बाद उन्हें Flop हीरो कहा जाने लगा था.

Latest News
Amitabh Bachchan: आज भी हैं 'विजय'! कभी 12 फ्लॉप फिल्मों के बाद मिला था 'फ्लॉप हीरो' का तमगा, ऐसे बदली थी किस्मत

Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Amitabh Bachchan 80th Birthday: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज 80 साल के हो गए हैं. उम्र के इस पढ़ाव में भी बिग बी के स्टारडम में रत्ती भर की कमी नहीं आई है. अपनी शानदार एक्टिंग और एंग्री यंग मैन इमेज से बिग बी ने लोगों के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई है. साल 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी (Saat Hindustani) से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ बच्चन का पिछले 53 सालों से जलवा बरकरार है. उन्होंने सैकड़ों फिल्मों में काम कर दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बना ली है. बिग बी कि हिट फिल्मों में जंजीर, दीवार, शोले, आनंद जैसी कई फिल्में हैं जो भारतीय सिनेमा के इतिहास में मील का पत्थर साबित हुईं पर हमेशा से उनके लिए वक्त एक जैसा नहीं था. 

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का नाम आज इंडस्ट्री के सबसे बड़े सितारों की लिस्ट में शामिल है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब अभिनेता की लगातार 12 फिल्में फ्लॉप साबित हुईं. इसके बाद उन्हें फ्लॉप हीरो का खिताब मिल गया था. साल 1969 में आई उनकी पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' सुपर फ्लॉप साबित हुई थी. इसके बाद बिग बी को सफलता का स्वाद चखने के लिए लंबे समय तक संघर्ष करना पड़ा. सात हिंदुस्तानी के बाद उन्हें कई फिल्में मिलीं लेकिन कोई भी लोगों का दिल जीतने में कामयाब नहीं हो पाई. ये वही दौर था जब उन्होंने लगातार 12 फ्लॉप फिल्में दीं. इसके बाद ऐसा लगा मानो सफलता ने उनसे मुंह मोड़ लिया हो. 

जब हीरोइनों ने उनके साथ काम करने से किया था मना

एक तरफ अमिताभ बच्चन बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हो रहे थे और दूसरी तरफ पर्दे पर उनके साथ काम करने के लिए कोई हीरोइन नहीं मिल रही थी. अमिताभ बच्चन की किस्मत 1973 में आई फिल्म जंजीर से पलट गई. हालांकि इससे पहले फ्लॉप फिल्में देने की वजह से उस दौर की सभी हीरोइनों ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने से मना कर दिया था पर जया बच्चन उनके साथ जंजीर फिल्म में काम करने के लिए तैयार हो गई थीं. 

जंजीर बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई और अमिताभ बच्चन की एंग्री यंग मैन इमेज सभी को पसंद आई. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. हालांकि उन 12 फिल्मों के फ्लॉप होने से अमिताभ बच्चन काफी निराश हुए थे और उन्होंने यहां तक कह दिया था कि अगर जंजीर भी सफल साबित नहीं हुई तो वो इलाहाबाद वापस चले जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: Amitabh Bachchan का 'मजाक उड़ाने' पर भड़के अभिषेक बच्चन, बीच में ही छोड़ी शूटिंग!

22 फिल्मों में बिग बी का नाम था 'विजय' 

बिग बी के डूबते करियर को 'जंजीर' ने संभाला और उन्हें फर्श से अर्श तक पहुंचाया. इस फिल्म में उनके किरदार का नाम विजय था और इस किरदार को इतना पसंद किया गया कि 22 फिल्मों में एक्टर ने अपना नाम विजय ही रखा था. इनमें जंजीर के अलावा त्रिशूल, डॉन, द ग्रेट गैम्बलर, रोटी कपड़ा और मकान, हेरा-फेरी, शान, शक्ति, आखिरी रास्ता, काला पत्थर, दो और दो पांच, दोस्ताना, अकेला, आंखें, रण, शहंशाह, अग्निपथ सहित 22 फिल्में हैं. 

ये भी पढ़ें: पाई-पाई को मोहताज हो गए थे Amitabh Bachchan, खाने को भी लेना पड़ रहा था उधार

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement