Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kailash Kher Birthday: जिंदगी से तंग आकर सुसाइड करना चाहते थे सुरों के महारथी, आज हैं बॉलीवुड के नामी सिंगर

Kailash Kher Birthday: बॉलीवुड के शानदार सिंगर्स में से एक कैलाश खेर का आज जन्मदिन (Kailash Kher's Birthday) हैं. उन्होंने अपने करियर में 'अल्लाह के बंदे' (Allah Ke Bande) गाने से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. कैलाश खेर ने अपनी सूफियाना आजाव के लिए भी जाने जाते हैं.

 Kailash Kher Birthday: जिंदगी से तंग आकर स�ुसाइड करना चाहते थे सुरों के महारथी, आज हैं बॉलीवुड के नामी सिंगर

Kailash Kher : कैलाश खेर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Kailash Kher Birthday: सुरों के जादूगर कैलाश खेर आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. अपनी आवाज के लिए मशहूर कैलाश की किस्मत का सितारा तब चमका जब उन्होंने फिल्म 'वैसा भी होता है' में 'अल्लाह के बंदे'  (Allah Ke Bande) गाने को गाया था. भले ही लोगों के जेहन में फिल्म का नाम न हों लेकिन उनके गाने को लोगों ने खूब पसंद किया गया. यह गाना कैलाश खेर के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले गानों में से एक हैं. यूपी के मेरठ में जन्में कैलाश खेर को पॉप म्यूजिक और रॉक म्यूजिक के साथ-साथ सूफियाना म्यूजिक का भी शौक है. कैलाश खेर अपने करियर में 18 भाषाओं में गा चुके हैं. अपने करियर कैलाश खेर ने 300 से ज्यादा गाने गाए हैं.

कैलाश खेर को म्यूजिक विरासत में मिली थी. उनके पिता पंडित मेहर सिंह खेर एक पुजारी थे और अक्सर धार्मिक अनुष्ठानों में पारंपरिक लोक गीत गाते थे. कैलाश ने बचपन में ही अपने पिता से संगीत की शिक्षा ली. उसके बाद कैलाश खेर ने गाना शुरू किया, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया. कैलाश खेर को सिंगिंग का ऐसा भूत सवार था कि वह 13 साल की उम्र में अपने परिवार से दूर म्यूजिक सीखने के लिए दिल्ली आए थे.

ये भी पढ़ें - Toshi Sabri Birthday: Toshi Sabri के ये गाने आपको झूमने पर कर देंगे मजबूर

एक इंटरव्यू में कैलाश खेर ने कहा था, "मैंने म्यूजिक सीखना शुरू किया लेकिन पैसे का संकट था जिसके लिए विदेशियों को संगीत पढ़ाना शुरू कर दिया. इससे मुझे करीब 150 रुपये मिलते थे और इसी पैसे में खुद का गुजारा और पढ़ाई करनी होती थी."

कैलाश खेर जब दिल्ली में रहते थे, तो उन्होंने अपने दोस्त के साथ एक एक्सपोर्ट-इंपोर्ट का काम शुरू किया, लेकिन इस काम में उन्हें खूब नुकसान हुआ जिसमें उन्होंने सभी बची हुई कमाई को खो दिया.

 

 

ऐसा बताया जाता है कैलाश खेर इतने अंदर से टूट चुके थे कि वह डिप्रेशन में चले गए. यहां तक कि उन्होंने आत्महत्या करने के बारे में भी सोचा था. हालांकि, बाद में जब हालत सुधरी तो कैलाश बाद में पैसा कमाने के लिए सिंगापुर और थाईलैंड चले गए. वापस लौटने के बाद उन्होंने अध्यात्म में अपना रुझान दिखाया और संतों के साथ ऋषिकेश में कुछ समय बिताया. ऐसा कहा जाता है कि सूफियाना शैली के लिए कैलाश खेर की ललक यहीं से हुई. कैलाश खुद कहते हैं कि गंगा के किनारे ऋषिकेश ने उनके म्यूजिक में बहुत योगदान दिया है.

ये भी पढ़ें - Bollywood में अब पैसे नहीं मिलते... कहकर 'दम मारो दम' सिंगर ने छोड़ी इंडस्ट्री 

कैलाश खेर की जिंदगी कभी भी आसान नहीं रही. उन्होंने मुंबई में भी घोर गरीबी में दिन बिताए, वह चॉल में रहा करते थे. लेकिन आज कैलाश खेर का नाम भारत के शानदार म्यूजिशियन में होता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement