Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बॉलीवुड की वो सुपरस्टार जिसे मिली थी 'मौत की बधाई', पति ने यूं बर्बाद कर डाली जिंदगी

Meena Kumari Birth Anniversary: एक्ट्रेस मीना कुमारी 'ट्रेजिडी क्वीन' कही जाती हैं, उनकी दर्दनाक जिंदगी की कहानी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है.

Latest News
बॉलीवुड की वो सुपरस्टार जिसे मिली थी 'मौत की बधाई', पति ने यूं बर्बाद कर डाली जिंदगी

Meena Kumari Birth Anniversary: मीना कुमार बर्थ एनिवर्सरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बॉलीवुड की एक एक्ट्रेस जिनकी खूबसूरती की चर्चें पूरी इंडस्ट्री में थे और वो अपने एक्टिंग टैलेंट की वजह से वो दशकों तक सुपरस्टार बनी रही थीं, ये एक्ट्रेस अपनी निजी जिंदगी में हमेशा संघर्ष ही करती रहीं. वो लाखों- करोड़ों दिलों पर राज करती थीं लेकिन उनके दिल में बसे निर्देशक कमाल अमरोही लेकिन उनसे शादी करके इस एक्ट्रेस की जिंदगी ऐसी बर्बाद हुई कि वो कभी इससे उबर नहीं पाईं. हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) की, जिनकी मौत फिल्म इंडस्ट्री की सबसे दर्दनाक मौतों में गिनी जाती है. बताया जाता है कि आखिरी वक्त में मीना की एक दोस्त उनके काम आई थीं.

कैसे हुई रिश्ते की शुरुआत

मीना कुमारी और कमाल अमरोही के रिश्ते की शुरुआत 1951 में एक्ट्रेस के एक खतरनाक एक्सिडेंट के बाद हुई थी. इस दौरान कमाल ने मीना का बहुत ख्याल रखा था. इसके बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और चट्ठियों के जरिए बातचीत शुरू हुई. कमाल पहले से शादीशुदा थे और उनके 3 बच्चे भी थे लेकिन उन्होंने पहली शादी तोड़कर मीना के साथ 14 फरवरी 1952 को ब्याह रचा लिया, उस वक्त मीना 18 साल की थीं और अमरोरी 34 के थे.

ये भी पढ़ें- Meena Kumari Biopic: 'न पिता न पति से मिला प्यार', नशे ने ली ट्रेजेडी क्वीन की जान, ये है मीना कुमारी की बायोपिक की कहानी?

'कमरे से आती थीं मारपीट की आवाजें'

शादी के बाद कमाल अमरोही में बदलाव आने लगे, वो मीना पर रोक- टोक लगाने लगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमरोही ने मीना को हिदायत दी थी कि वो मेकअप रूम में किसी को नहीं बुला सकतीं और उन्हें हर कीमत पर 6.30 बजे तक घर आना ही होगा. बताया जाता है कि अमरोही किसी बात पर तुनक जाते थे तो मीना के साथ घरेली हिंसा करते थे और कई लोगों ने मारपीट की आवाजें सुनने के शॉकिंग दावे भी किए थे.

इन लोगों ने खोला था राज

मीना कुमारी की बायोग्राफी लिखने वाले विनोद महेता ने किताब में बताया है कि उन्हें 6 अलग- अलग लोगों ने मीना कुमारी के साथ शारीरिक हिंसा के भयावह किस्से बताए हैं लेकिन अमरोही ने हमेशा मारपीट के आरोपों से इनकार किया. इसके अलावा मीना कुमारी की करीबी दोस्त नरगिस ने एक इंटरव्यू के दौरान खिलासा किया था कि उन्हें मीना के कमरे से कई बार मारपीट की आवाजें आती थीं.

ये भी पढ़ें- Interesting Facts : जब मंटो की बीवी और साली का स्वागत करने के लिए नरगिस ख़ुद मिल्कशेक लेकर आईं

शराब की लत ने ली जान

मीना ने  1964 में अमरोही को तलाक दे दिया लेकिन वो डिप्रेशन में जा चुकी थीं. इलाज के दौरान एक डॉक्टर ने सीमित मात्रा में एक्ट्रेस को ब्रांडी लेने की सलाह दी थी लेकिन मीना को इसकी वजह से शराब की लत लग गई थी. उनकी तबीयत बिगड़ती चली गई और आखिरकार शराब ने 1972 में एक्ट्रेस की जान लेली.

'मौत मुबारक'

बताया जाता है कि आखिरी वक्त में जब मीना लिवर सिरोसिस के जूझ रही थीं तब उनके अस्पताल का खर्च इतना बढ़ गया कि कमाल अमरोही ने मुंह फेर लिया. एक्ट्रेस के निधन के बाद उनकी करीबी दोस्त नरगिस दत्त ने उनका अंतिम संस्कार किया था. नरगिस, मीना को बहन मानती थीं और मीना की मौत के बाद उन्होंने एत चिट्ठी लिखी थी, इस चिट्टी में नरगिस ने बताया था कि मीना कितने दर्दों से गुजरीं और इसी चिट्ठी में नरगिस ने अपनी बहन को 'मौत मुबारक' लिखा था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement