Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RD Burman के खून में बसा था Music, गिलासों को टकराकर निकाल देते थे संगीत

RD Burman जिन्हें लोग Pancham Da के नाम से भी जानते हैं. वो भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे फनकार रहे हैं जिनका संगीत आज भी लोगों के कानों में गूंजता है.

Latest News
RD Burman के खून में बसा था Music, गिलासों को टकराकर निकाल देते थे संगीत

RD Burman (pc: Twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आरडी बर्मन (RD Burman) जिन्हें लोग प्यार से पंचम दा बुलाया करते हैं. उन्होंने अपने टैलेंट से भारतीय संगीत को नई बुलंदियों तक पहुंचाया था. उन्होंने हिंदी फिल्मों में एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने (RD Burman superhit songs) गाए और कंपोज किए हैं. कहा जाता है कि वो बचपन से ही संगीत (RD Burman music) के लिए जुनूनी थे. 9 साल की उम्र में पहली बार आरडी बर्मन ने 9 धुनें भी बना डाली थीं.

आरडी बर्मन को संगीत का ज्ञान विरासत में मिला था. उनके पिता एसडी बर्मन यानी सचिन देव बर्मन भी हिन्दी और बांग्ला फिल्मों के विख्यात संगीतकार और गायक रहे हैं और उनकी मां मीरा ने भी कई बंगाली फिल्मों के लिए गीत लिखे और हिंदी फिल्मों में सहायक के रूप में अपने पति की मदद की. बचपन में ही उन्होंने दिखा दिया था कि वो बेहतरीन संगीतार बनने वाले हैं. छोटी उम्र ही उन्होंने एक धुन बनाई और अपने पिता को सुनाई थी और 1956 में आई फिल्म फंटूश में इस धुन को इस्तेमाल किया गया. वो गाना था 'ऐ मेरी टोपी पलट के आ'.

नाम Pancham Da के पीछे की है दिलचस्प कहानी
राहुल देव बर्मन का नाम पंचम पड़ने की कहानी काफी दिलचस्प थे.कहा जाता है कि बचपन में जब वो जब रोते थे तो उनकी आवाज इंडियन म्यूजिकल स्केल के पांचवे सुर जैसी थी. ऐसे में उनका नाम पंचम दा रखा था.

म्यूजिक के ज्ञानी कहे जाते थे Pancham Da
फिल्म खुशबू का गाना ओ मांझी रे तो आपने सुना ही होगा. इस गाने में कुछ खास करने के लिए पंचम दा ने सोडा-वाटर की दो बोतलें लीं और एक-एक करके हर बोतल से थोड़ा सा सोडा खाली करते और उसमें हवा फूंकते गए. इससे 'थुप ठुक' की आवाज निकलती थी. बस इसी का इस्तेमाल उन्होंने अपने इस गाने में किया था.  म्यूजिक में ना जाने कितने तरह के प्रयोग करने वाले पंचम दा को संगीत का वैज्ञानिक कहा जाने लगा था.

Kishore Kumar के साथ जमी थी जोड़ी
किशोर कुमार और आरडी बर्मन को म्यूजिक इंडस्ट्री के दो जिस्म एक जान कहे जाते थे. जब ये दोनों मिल जाते थे तो गाने सुपरहिट हो जाया करते थे. इस जोड़ी ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक क्लासिक हिट गाने दिए हैं. दोनों ने साथ मिलकर 165 फिल्में की हैं. दोनों के साथ में बनाए कुछ बहतरीन गानों की लिस्म में आने वाले वाला जाने वाला है, गुम है किसी के प्यार में, बचना ऐ हसीनों, चला जाता हूं किसी की धुन में, एक मैं और एक तू जैसे तमाम गाने शामिल हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement