trendingPhotosDetailhindi4030320

R Madhavan B'day: जब Kangana ने कहा था- 'अदरक हो गया है ये आदमी कहीं से भी बढ़ रहा है'

बॉलीवुड और तमिल सिनेमा के सुपरस्टार R Madhavan आज हिंदी सिनेमा में अपनी छाप छोड़ चुके हैं.

बॉलीवुड और तमिल सिनेमा के सुपरस्टार आर माधवन (R Madhavan) आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. बेशक उनकी फिल्मों का आंकड़ा बाकी एक्टर्स से कम रहा हो पर उन्होंने अपने हर किरदार से लोगों के दिलों पर छाप छोड़ दी है. 1 जून 1970 को जन्मे एक्टर ने साउथ से लेकर हिंदी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाया है. 'रहना है तेरे दिल में', '3 इडियट्स' और 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर के अपने रोल को यादगार बना दिया है. फिलहाल  आर. माधवन अपनी अपकमिंग फिल्म 'रॉकेट्री : द नम्बी इफेक्ट' (Rocketry: The Nambi Effect) को लेकर सुर्खियों में हैं. 
 

1.झारखंड के जमशेदपुर में जन्मे हैं एक्टर

झारखंड के जमशेदपुर में जन्मे हैं एक्टर
1/10

झारखंड के जमशेदपुर में जन्मे एक्टर आर माधवन का पूरा नाम रंगनाथन माधवन है. माधवन ने मुंबई के के सी कॉलेज से पब्लिक स्पीकिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. पढ़ाई पूरी करने के बाद वो बतौर सिक्षक काम करने लगे. फिल्मों में आने से पहले माधवन ने कई टीवी सीरीयल्स में काम किया था. बॉलीवुड के फैंस उन्हें मैडी के नाम से भी जानते हैं. 
 



2.RHTDM से मिली थी पहचान 

RHTDM से मिली थी पहचान 
2/10

आर माधवन को बड़े परदे पर पहली सफलता तमिल की फिल्म मणि रत्नम की फिल्म अलईपायुथे (2000) से मिली. बतौर लीड माधवन ने 'रहना है तेरे दिल में' फिल्म में काम कर पहचान बनाई. इस फिल्म में उनके साथ दीया मिर्जा नजर आईं थीं. ये फिल्म साल 2001 में आई थी. ये फिल्म फ्लॉप जरूर थी पर इसके गाने सुपरहिट रहे. आज भी लोग इस फिल्म के गानों के दीवाने हैं. 



3.ये थीं करियर की बेस्ट फिल्में 

ये थीं करियर की बेस्ट फिल्में 
3/10

माधवन ने 'रंग दे बसंती', '3 इडियट्स', 'तनु वेड्स मनु', 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' में अहम रोल निभाया था. ये उनकी यादगार बॉलीवुड फिल्में हैं. इसके अलावा वो साउथ की फिल्मों में भी काम करते हैं. 



4.गुरु फिल्म में किया काम

गुरु फिल्म में किया काम
4/10

माधवन फिल्म गुरु में भी नजर आए थे. इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन मुख्य भूमिका में नजर आये थे. फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा बिजनस किया था. इसमें आर माधवन ने एक निडर रिपोर्टर के रोल में नजर आए थे.



5.रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट में आने वाले हैं नजर 

रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट में आने वाले हैं नजर 
5/10

आर माधवन की फिल्म 'रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट' 1 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. ये फिल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व वैज्ञानिक और एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन के जीवन पर आधारित है, जिन पर जासूसी का आरोप लगाया गया था. आर माधवन इस फिल्म में नंबी नारायणन का रोल कर रहे हैं. ये फिल्म उनका ड्रीम प्रोजक्ट है. 



6.कान्स में फिल्म के मिला 10 मिनट का स्टैंडिंग ओवेशन

कान्स में फिल्म के मिला 10 मिनट का स्टैंडिंग ओवेशन
6/10

आर. माधवन के निर्देशन में बनी पहली फिल्म 'रॉकेटरी: द नांबी इफेक्ट' का भव्य प्रीमियर पालिस डेस फेस्टिवल्स के कन्वेंशन सेंटर में हुआ. फिल्म की स्क्रीनिंग का तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया गया, इतना ही नहीं इसे पूरे 10 मिनट के लिए स्टैंडिंग ओवेशन मिला.



7.7 भाषाओं में कर चुके हैं काम

7 भाषाओं में कर चुके हैं काम
7/10

आर माधवन को अब तक चार फिल्मफेयर अवार्ड्स और एक तमिल नाडु राज्य फिल्म अवार्ड मिल चुका है. आर माधवन एक नहीं बल्कि अब तक सात अलग अलग भाषाओं की फिल्मो में काम कर चुके हैं. 
 



8.अटीटी फिल्मों में भी किया काम

अटीटी फिल्मों में भी किया काम
8/10

आर माधवन ने ओटीटी की वेब सीरीज ब्रेथ और ब्रेथ 2 में भी काम किया है. ये दोनों वेब सीरीज अमेजन प्राइम पर हैं. इसके अलावा नेटफ्लिक्स की सीरीज डीकपल्ड (Decoupled) से ओटीटी पर भी अपनी छाप छोड़ दी.  डीकपल्ड एक ऐसे शादी शुदा जोड़े की कहानी है जिनके बीच का प्यार ख़त्म हो चुका है और ये जोड़ा सिर्फ अपने बच्चे के भविष्य के लिए एक साथ रहता है.
 



9.किसी एक्ट्रेस से कम खूबसूरत नही हैं मैडी की पत्नी 

किसी एक्ट्रेस से कम खूबसूरत नही हैं मैडी की पत्नी 
9/10

आर माधवन की वाइफ का नाम सरिता है. पेशे से वो एक एयर होस्टेस रह चुकीं हैं. इन दोनों की शादी को 21 साल पूरे चुके हैं.माधवन की पत्नी लाइमलाइट से दूर रहना ही पसंद करती हैं. उनका ऑस्ट्रिया में क्लोदिंग स्टोर भी है.



10.माधवन के बेटे ने देश का नाम रौशन

माधवन के बेटे ने देश का नाम रौशन
10/10

बॉलीवुड और तमिल सिनेमा के सुपरस्टार आर माधवन के बेटे वेदांत माधवन अन्य स्टार किड्स से बिल्कुल अलग हैं. वो हमेश से अपनी अलग पहचान बनाना चाहते थे. वेदांत ने एक्टिंग की जगह स्विमिंग को अपना पैशन बनाया.वेदांत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इवेंट में लगातार हिस्सा लेते रहे हैं. हाल ही में वेदांत ने डेनिश ओपन 2022 में फ्री स्टाइल तैराकी 800 मीटर स्पर्धा में  गोल्ड जीतकर भारत का नाम रोशन किया है. 



LIVE COVERAGE