trendingPhotosDetailhindi4055362

Rekha Birthday Spl: 13 साल की उम्र में यौन शोषण, पिता से नफरत लेकिन प्यार के लिए पार कीं सभी 'रेखा'

वो खूबसूरत हैं. अपनी इस खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए बालों में गजरा और होंठों पर लाल सुर्ख रंग की लिपस्टिक लगाती हैं.

अक्सर सिल्क की साड़ियां पहने नजर आती हैं और उनकी आंखों के मस्ताने हजारों हैं. हम बात कर रहे हैं हिंदी सिनेमा की सदाबहार एक्ट्रेस रेखा की. 

'रेखा' जितना बड़ा नाम है, अपने अंदर उतने ही सवालों को समेटे हुए हैं. इन सवालों को सुलझाने के लिए ना जानें कितनी ही रेखाओं को पार करना पड़ेगा. 10 अक्टूबर 1954 से लेकर आज तक, साल दर साल बीतते गए और एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़े कई सवाल लोगों के लिए पहेलियां बनते गए. सवाल इनके रिश्ते को लेकर, सवाल बिना पति के मांग में मौजूद उस सिंदूर को लेकर, सवाल मुंबई वाले घर को लेकर, सवाल...सवाल और ढेर सारे सवाल.

इंडस्ट्री में रेखा को नाम के साथ-साथ खूब बदनामी भी मिली है. 90 के दशक में जितने चर्चे एक्ट्रेस की एक्टिंग और खूबसूरती के होते थे, उतनी ही खबरें आती थीं उनके अफेयर की. रेखा के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनकी लाइफ से जुड़े कुछ अनसुने किस्से सुनाने जा रहे हैं. 
 

1.पिता से थी बेइंतहा नफरत!

पिता से थी बेइंतहा नफरत!
1/8

एक्टिंग रेखा को अपने पिता और मां से विरासत में मिली थी. दोनों तमिल सुपरस्टार जो थे. हालांकि, रेखा को पिता पसंद नहीं थे. उल्टा एक्ट्रेस उन्हें इस दुनिया में लाने वाले शख्स से बेहद नफरत करती थीं. इस नफरत का कारण थीं उनकी मां. दरअसल, रेखा की मां और उनके पिता का लंबे समय तक अफेयर चला और रेखा इसी अफेयर की निशानी बनीं. 

कहा जाता है कि रेखा का जन्म उनकी मां के शादी करने से पहले ही हो गया था. इधर, बेटी होने के बाद भी पिता ने उनकी मां से कभी शादी नहीं की. ना ही रेखा के पिता उन्हें अपनी संतान मानते थे. ये बात एक्ट्रेस के मन में घर कर गई.

हालांकि, उन्हें लेकर एक सॉफ्ट कोर्न भी था जिसे एक दिन ना चाहते हुए भी रेखा नहीं छिपा पाईं. साल 1994 में फिल्म फेयर अवॉर्ड के दौरान जेमिनी गणेशन को लाइफटाइम अवॉर्ड दिया जा रहा था. ये अवॉर्ड  रेखा ने खुद अपने हाथों से उन्हें दिया. उस समय पिता को सामने देखकर एक्ट्रेस अपनी भावनाओं पर कंट्रोल नहीं कर पाईं. ना चाहते हुए भी आंसू छलक उठे और रेखा ने रोते हुए पिता को पैर छुए. ये सालों का दर्द था जो आंसुओं के रूप में बहा लेकिन पिता को लेकर उनकी नफरत इतनी थी कि वे उनके अंतिम संस्कार में भी नहीं पहुंची थीं.



2.पहली फिल्म बनी बुरा सपना!

पहली फिल्म बनी बुरा सपना!
2/8

रेखा का फिल्मों की दुनिया में आने का दूर-दूर तक कोई इरादा नहीं था. उस समय पारिवारिक स्थिति उन्हें यहां तक खींच लाई. 13 साल की कच्ची उम्र में एक्ट्रेस ने 'अनजाना सफर' से करियर की शुरुआत की तो उस सेट की यादें भी बुरे सपने में तब्दील हो गईं. ये यादें इतनी भयानक थीं जिसे सोचकर एक्ट्रेस तो क्या आम लोगों की भी रूह कांप उठती है. रेखा बताती हैं कि फिल्म की शूटिंग के दौरान वे यौन शोषण का शिकार हुई थीं वो भी भरी महफिल के सामने. 

हुआ यूं कि उस दिन एक रोमांटिक गाने की शूटिंग होनी थी. अब जैसे ही रेखा सेट पर पहुंची तो निर्देशक ने एक्शन बोल दिया. इससे पहले वे कुछ समझ पाती, विश्वजीत ने रेखा को अपनी ओर खींचा और उनके होंठ को अपने होंठो में ले लिया. ये सब करीब 5 मिनट तक चला. एक्टर की पकड़ इतनी तेज थी कि रेखा खुद को छुड़ा भी ना सकीं. थोड़ी देर बाद यूनिट के मेंबर्स की सीटियों की आवाज सुनाई दी तो रेखा ने आंखें बंद कर लीं. 



3.कभी नहीं मिल पाया 'सुख'

कभी नहीं मिल पाया 'सुख'
3/8

फिल्म 'सावन भादों' के साथ बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद एक्ट्रेस ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बेहद कम लोग जानते होंगे कि इससे पहले रेखा को हिंदी बोलना और पढ़ना नहीं आता था. सावन भादों की शूटिंग के दौरान ही उन्होंने हिंदी बोलना और समझना सीखा. इस फिल्म के बाद उन्होंने करियर में तो खूब सफलता हासिल की लेकिन पर्सनल लाइफ में रेखा को कोई सुख ना मिल सका.

कई अभिनेताओं के साथ अफेयर की खबरों के बीच साल 1973 में एक्ट्रेस ने विनोद मेहरा से शादी कर ली. हालांकि, ये शादी ज्यादा समय तक ना टिक सकी. 'रेखाः द अनटोल्ड स्टोरी' में बताया गया है कि जिस वक्त कलकत्ता में शादी करने के बाद विनोद और रेखा वापस मुंबई आए तो दोनों विनोद मेहरा की मां का गुस्सा देख सहम गए. रेखा अपनी सास के पैर छूने को झुकीं लेकिन वो पीछे हट गईं. इतना ही नहीं, उन्होंने रेखा को पीटने के लिए पैरों से चप्पल निकाल ली थी. 
 



4.रेखा के दुपट्टे से फांसी लगाकर दे दी थी जान

रेखा के दुपट्टे से फांसी लगाकर दे दी थी जान
4/8

साल 1990 में रेखा ने दिल्ली के बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से दूसरी शादी की. मुकेश रेखा को बेहद पसंद करते थे. जिस दिन उन्होंने रेखा को प्रपोज किया, उसी दिन दोनों ने शादी कर ली. हालांकि, शादी के एक साल बाद कुछ ऐसा हुआ कि मुकेश डिप्रेशन चले गए. वहीं, उस मुश्किल दौर में रेखा भी उन्हें छोड़कर विदेश चली आईं. इस बीच जिंदगी से तंग आकर मुकेश ने खुदकुशी कर ली. 

कहते हैं कि मुकेश ने रेखा के ही दुपट्टे से लटककर फांसी लगाई थी. इस हादसे के लिए मुकेश के परिवार और फिल्म इंडस्ट्री के लोगों ने रेखा को खूब कोसा था. 



5.अब सवाल उठता है कि बिना पति के रेखा आखिर किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं?

अब सवाल उठता है कि बिना पति के रेखा आखिर किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं?
5/8

रेखा का अमिताभ बच्चन से क्या रिश्ता रहा है, यह बात भी किसी से छुपी नहीं है. एक वक्त था, जब रेखा अमिताभ बच्चन से बहुत प्यार करती थीं. दोनों ने फिल्म 'दो अनजाने' में साथ काम किया था. इसके बाद दोनों फिल्म 'सिलसिला' में नजर आए. कहा जाता है कि इस फिल्म के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां आईं लेकिन ये नजदीकियां ज्यादा दिनों तक नहीं रहीं. 

खैर, मुकेश की मौत के बाद एक बार फिर सदी के महानायक और रेखा का नाम साथ जुड़ने लगा था. इस बीच रेखा की मांग में मौजूद सिंदूर को लेकर भी कई सवाल उठे. हर कोई जानना चाहता था कि बिना पति के एक्ट्रेस किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं. एक इंटरव्यू के दौरान इस सवाल का जवाब देते हुए रेखा ने कहा था कि ये सिंदूर किसी के नाम का नहीं है, बल्कि वे तो फैशन के तौर पर उसे लगाती हैं. रेखा ने कहा, उनपर सिंदूर बहुत अच्छा लगता है, उनके मेकअप के साथ सूट करता है इसलिए वो इसे लगाना पसंद करती हैं. 

अब उस वक्त तो सवालों का ये सिलसिला वहीं थम गया.
 



6.पुनीत इस्सर की पत्नी ने किया बड़ा दावा

पुनीत इस्सर की पत्नी ने किया बड़ा दावा
6/8

इसके बाद बवाल तब मचा जब एक्टर पुनीत इस्सर की पत्नी दीपाली इस्सर ने रेखा के सिंदूर को लेकर बड़ा दावा कर दिया. दीपाली का कहना था कि रेखा अपनी मांग में अमिताभ बच्चन के नाम का सिंदूर लगाती हैं. ये उस समय की बात है जब जब रेखा बिग बॉस सीजन 8 में अपनी फिल्म सुपरनानी का प्रमोशन करने पहुंची थीं. उस वक्त पुनीत इस्सर भी शो में बतोर कंटेस्टेंट मौजूद थे. हालांकि, घर के अंदर रेखा ने एक्टर को जमकर इग्नोर किया. हां, जाते-जाते रेखा पुनीत पर तंज कस गईं कि और कितने गुनाह करेंगे आप? 

दरअसल, रेखा को पुनीत फूटी आंख नहीं सुहाते हैं. इसकी वजह भी अमिताभ बच्चन ही हैं. सिनेप्रेमी जानते होंगे कि हम किस वजह की बात कर रहे हैं.
 



7.जब 77 दिन मौत से लड़े से बिग बी

जब 77 दिन मौत से लड़े से बिग बी
7/8

अमिताभ बच्चन की फिल्म 'कुली' की शूटिंग चल रही थी. इस दौरान पुनीत ने अमिताभ बच्चन को इतनी जोर से घूंसा मारा था कि उनकी आंत फट गई. इसके बाद बिग बी 77 दिनों तक जिंदगी और मौत के बीच झूलते रहे थे. बड़ी मुश्किल से उनकी जान बची थी. 

इस हादसे के बाद पुनीत का करियर भी बर्बाद हो गया. उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गई थीं. हालांकि, बाद में उन्होंने बिग बी के परिवार से माफी मांगी और लगभग 6 साल के लंबे इंतजार के बाद उन्हें टीवी सीरियल महाभारत में दुर्योधन का किरदार मिला. 

कहते हैं कि अमिताभ बच्चन ने तो पुनीत को माफ कर दिया लेकिन रेखा आज भी उनसे उतनी ही नफरत करती हैं. 
 



8.मुंबई वाले बंगले का रहस्य

मुंबई वाले बंगले का रहस्य
8/8

एक सवाल रेखा के घर और उनकी सेक्रेटरी को लेकर भी किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो रेखा के मुंबई वाले बंगले में मर्दों की एंट्री नहीं है. यहां तक कि बंगले के गार्ड भी काम होने पर रेखा को चिट्ठी लिखकर देते हैं, जो किसी महिला द्वारा ही रेखा तक पहुंचाई जाती है. ऐसा कहा जाता है कि रेखा उस बंगले में अपने सेक्रेटरी फरजाना के साथ रहती हैं. कुछ समय पहले खबर आई थी कि रेखा बाइसेक्शुअल हैं. इतना ही नहीं, रेखा की बायोग्राफी लिखने वाले लेखक यासिर उस्मान के अनुसार, एक्ट्रेस के जीवन में फरजाना का काफी महत्व है.  रेखा के बेडरूम में सिर्फ फरजाना की ही एंट्री है. लोग दावा करते हैं कि दोनों पति पत्नी की तरह रहते हैं. इसके अलावा फेमस जर्नलिस्ट मोहनदीप की बुक 'यूरेखा' में भी रेखा के अपनी सेक्रेटरी के साथ सेक्शुअल संबंधों का दावा किया गया था. 

फरजाना पुरुषों की तरह रहती हैं, उनकी तरह कपड़े पहनती हैं जबकि वो एक महिला हैं. हालांकि, रेखा ऐसी खबर पर हमेशा चुप्पी साधे रहती हैं. 
 



LIVE COVERAGE