Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Emergency: Indira Gandhi को बेटी मानते थे JP Narayan, क्या हुआ जो उनके खिलाफ हो गए?

Emergency Film को लेकर चर्चाओं के बीच हाल ही में इस फिल्म से अनुपम खेर (Anupam Kher) का पहला लुक रिलीज हुआ है. वो इस फिल्म में 'जय प्रकाश नारायण' (Jayaprakash Narayan) के किरदार में दिखाई देंगे. वहीं, इसके बाद कई लोग ये सवाल पूछते दिखाई दे रहे हैं कि क्या इस फिल्म में इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) से लेकर जेपी की जिंदगी से जुड़े दिलचस्प किस्से भी देखने को मिलेंगे? उनकी लाइफ से जुड़े कई किस्सों में से एक उनका इंदिरा के साथ इक्वेशन भी है.

Latest News
Emergency: Indira Gandhi को बेटी मानते थे JP Narayan, क्या हुआ जो उनके खिलाफ हो गए?

Emergency film, JP Narayan, Indira Gandhi: इमरजेंसी, जेपी नारायण, इंदिरा गांधी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इन दिनों बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों को लेकर जबरदस्त चर्चाएं हैं. कईयों की शूटिंग चल रही है तो कई रिलीज के लिए तैयार हैं. वहीं, इस बीच कंगना रनौत की 'इमरेंजी' (Emergency Film) को लेकर जबरदस्त शुरू हो गई हैं. इस फिल्म में इमरेंजी का दौर दिखाया जाएगा. वहीं, इसमें एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के रोल में नजर आएंगी. हाल ही में इस फिल्म से अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) का फर्स्ट लुक भी रिलीज हो गया है. फिल्म में अनुपम खेर जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan) का रोल निभाते नजर आएंगे.

Indira Gandhi के खिलाफ क्यों हुए Jayaprakash Narayan

वहीं, फिल्म में रिलीज हुए अनुपम खेर के पोस्टर से जाहिर है कि इसमें 'लोकनायक' जेपी की जिंदगी से जुड़े कुछ किस्से भी देखने को मिलेंगे. खास कर इंदिरा गांधी के साथ उनके खूबसूरत इक्वेशन का किस्सा भी दिखाया जा सकता. जेपी इंदिरा गांधी को अपनी बेटी मानते थे और उनसे बहुत प्यार भी करते थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जेपी के अलावा कोई इंदिरा गांधी को हराने की ताकत भी नहीं रखता था. जेपी इंदिरा गांधी की प्रशासनिक नीतियों के खिलाफ थे. उन्होंने 1974 में ही पटना में छात्रों ने आंदोलन की शुरुआत की और जेपी ने आंदोलन को शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक बनाए रखने के शर्त पर ही इसकी अगुवाई की थी.

ये भी पढ़ें- Emergency फिल्म में JP Narayan के किरदार में नजर आएंगे Anupam Kher, फर्स्ट लुक हुआ रिलीज

 

Emergency Film

 

इस क्रांति के बाद देश में ऐसा माहौल बना गया था कि इंदिरा गांधी का सत्ता में रहना मुश्किल हो चुका का था. इसके कारण ही 1975 में इंदिरा गांधी ने आपातकाल की घोषणा की थी. इस दौरान जेपी सहित 600 से भी अधिक विरोधी नेताओं को बंदी बनाया गया और प्रेस पर सेंसरशिप लगा दी गई. इसके बाद तो धीरे-धीरे कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता चला गया. 5 साल से चल रहे जेपी के 'इंदिरा विरोध' का नतीजा था कि 1977 में इंदिरा को हराकर जनता पार्टी सत्ता में पहुंची थी.

ये भी पढ़ें- Emergency Teaser: Indira Gandhi के 5 फैसलों ने हिला दिया था देश, Kangana Ranaut की फिल्म में भी दिखेगा ये सब?

क्यों रोए थे JP Narayan

वहीं, चुनाव जीतने के बाद दिल्ली के रामलीला मैदान में विजय रैली आयोजित हुई लेकिन इसमें जेपी नहीं पहुंचे बल्कि वो रोड की एक नंबर कोठी में गए जहां पहली बार हारी हुई इंदिरा बैठी थीं. बताया जाता है कि जेपी को देखकर इंदिरा की आंखों में आंसू आ गए. वहीं, जेपी भी इंदिरा को देखकर रो पड़े थे. 8 अक्टूबर 1979 को दिल की बीमारी और डायबीटीज के कारण पटना में जेपी की मृत्यु हो गई थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement