Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Naseeruddin Shah Birthday: नवाब पिता के खिलाफ जाकर चुनीं फिल्में, जानें क्यों बार-बार रिजेक्ट होते थे नसीर?

Naseeruddin Shah Birthday: अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के 72वें जन्मदिन के मौके पर उनके शानदार करियर की उन फिल्मों के बारे में जिन्होंने उन्हें लोगों के दिलों तक पहुंचा दिया. इसके अलावा नसीर के फैंस ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि उनके पिता कभी नहीं चाहते थे कि वो एक्टर बनें. यही वजह है कि सिनेमा में नाम कमाने की उनकी कहानी भी काफी फिल्मी है.

Latest News
Naseeruddin Shah Birthday: नवाब पिता के खिलाफ जाकर चुनीं फिल्में, जानें क्यों बार-बार रिजेक्ट होते थे नसीर?

Naseeruddin Shah Birthday: नसीरुद्दीन शाह बर्थडे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Naseeruddin Shah Birthday: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) अपना 72वां जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं. इस खास मौके पर उन्हें सोशल मीडिया पर फैंस और सेलेब्रिटीज की ताबड़तोड़ बधाइयां मिल रही हैं. नसीर बॉलीवुड के उन एक्टर्स में से हैं जो बड़े रोल्स से लेकर छोटे किरदारों में भी अपने अभिनय के बल पर लोगों का दिल जीत लेते हैं. वो इंडस्ट्री में शानदार आर्ट फिल्मों के साथ-साथ कॉमशियल सिनेमा में भी अपनी धाक जमा चुके हैं. नसीरुद्दीन कभी भी बॉलीवुड के टिपिकल 'हीरो' के तौर पर पहचाने नहीं गए लेकिन वो जिस किरदार में भी नजर आए उसमें जान डाल दी.

Naseeruddin Shah के पिता थे खिलाफ

नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1950 को एक नवाब फैमिली में हुआ था. उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के बाद फैसला कर लिया था कि वो एक्टिंग में अपना करियर बनाएंगे. हालांकि, नसीर के पिता को उनका ये फैसला रास नहीं आया था लेकिन पिता की मर्जी के खिलाफ जाकर नसीर ने एडमिशन ले लिया था.

ये भी पढ़ें- Onomatomania नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं Naseeruddin Shah, ऐसी हो गई है हालत

वहीं, करियर के शुरुआती दौर में नसीर को साधारण कद-काठी के चलते जबरदस्त रिजेक्शन का भी सामना करना पड़ा था. बताया जाता है कि नसीर की किस्मत तब खुली जब एक दिन उनकी मुलाकात फिल्ममेकर श्याम बेनेगल (Shyam Benegal) से हो गई थी. श्याम को नसीर के अंदर छुपा कलाकार नजर आ गया था.

60 साल के फिल्मी करियर में किए ऐसे कमाल

नसीरुद्दीन शाह की पहली फिल्म का नाम था 'निशांत' थी. ये फिल्म कुछ खास कमाल तो नहीं कर पाई लेकिन नसीर को खूब तारीफें मिलीं. इसके बाद उन्होंने स्पर्श, इकबाल, पार, कर्मा जैसी बेहतरीन फिल्में दीं. बदा दें कि नसीर का फिल्मी करियर सिर्फ हिंदी सिनेमा तक सीमित नहीं रहा था बल्कि उन्होंने इंग्लिश, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी जैसी अलग-अलग भाषाओं में फिल्में बनाई हैं.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी फिल्मों में काम कर चुके हैं हमारे ये बॉलीवुड सितारे

एक्टर नसीर ने अपनी जिंदगी के 60 साल फिल्म इंडस्ट्री के नाम किए हैं और इस दौरान 100 से ज्यादा फिल्में बॉलीवुड को दी हैं. फिल्मी करियर की बात करें तो बॉलीवुड में उनके मुकाबले का कोई वर्सटाइल एक्टर  जहां एक तरफ उन्होंने 'त्रिदेव','विश्वात्मा', 'जाने भी दो यारों', 'अ वेडनेसडे' और 'कर्मा' जैसी क्रिटिकली एक्लेम्ड फिल्में बनाई हैं तो वहीं, 'डर्टी पिक्चर', 'इश्किया' और 'मोहर' जैसी कॉमर्शियली सक्सेसफुल फिल्में भी दी हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement