Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Queen Elizabeth II: क्वीन और शाही परिवार पर बनी हैं कई फिल्में और वेब सीरीज, देखें लिस्ट

Queen Elizabeth II और शाही परिवार के बारे में लोग जानने के लिए एक्साइटेड रहते थे. कुछ फिल्मों और सीरीज ने उनकी जिंदगी से लोगों को रूबरू कराया है.

Latest News
Queen Elizabeth II: क्वीन और शाही परिवार पर बनी हैं कई फिल्में और वेब सीरीज, देखें लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Queen Elizabeth II:  70 साल तक ब्रिटेन में राज ब्रिटेन पर राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का निधन हो गया. 96 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. क्वीन के निधन के बाद उनके सबसे बड़े बेटे चार्ल्स (Charles) अब राजा बन गए हैं. वहीं विलियम-केट (Prince William and Catherine Middleton) प्रिंस एंड प्रिंसेस ऑफ वेल्स होंगे. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का शाही सफर बेहर शानदार रहा. उनके इस सफर को बड़े पर्दे पर भी काफी बार उतारा गया है. क्वीन पर कई फिल्में बनीं. यही नहीं शाही परिवार पर भी कई फिल्में और सीरीज बन चुकी हैं.  

आज हम आपको महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की जिंदगी पर और शाही परिवार पर बनी कुछ फेमस फिल्मों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से लोग उनके बारे में और भी गहराई से जान सके.    

1- द क्राउन (The Crown)

पीटर मॉर्गन की 'द क्राउन' एक नेटफ्लिक्स सीरीज है जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राज्याभिषेक से लेकर उनके बाद के सालों तक के जीवन पर आधारित है. इस सीरीजके 4 सीजन आ चुके हैं. सीजन 1 और 2 में 1947 से 1964 में महारानी एलिजाबेथ की शादी और उनके बेटे प्रिंस एडवर्ड के जन्म को दिखाया गया है. सीजन 3 और 4 में, 1960 के दशक से लेकर 1990 के दशक तक की अपनी कहानी को दिखाया गया है. सीजन 5 इसी साल आने वाला है.

2- द क्वीन (The Queen)

इस फिल्म में राजकुमारी डायना की मृत्यु के बाद का समय दर्शाया गया है. हेलेन मिरेन (Helen Mirren) ने फिल्म में क्वीन का रोल निभाया था जिसके लिए उन्हें 2006 में बेस्ट एक्ट्रेस का अकादमी पुरस्कार मिला था.

3- एलिजाबेथ: द अनसीन क्वीन (Elizabeth: The Unseen Queen 2022)

 

इसी साल महारानी की प्लेटिनम जुबली पर ये डॉक्यूमेंट्री रिलीज हुई थी. इसमें एलिजाबेथ और उसके शाही परिवार की कुछ ऐसी झलकियां दिखाई गई थीं जो इससे पहले कभी आम जनता को नहीं दिखाया जाएगा. फिल्म में एलिजाबेथ के बचपन की झलकियां दिखाई गई हैं. प्रिंस फिलिप से उनकी सगाई और भी बहुत कुछ इस डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है.

4- अ रॉयल नाइटआउट (A Royal Night Out 2015)

इस फिल्म में राजकुमारी एलिजाबेथ को दिखाया गया है जो नाजियों के खिलाफ यूरोप की जीत का जश्न मनाने के लिए अपनी बहन मार्गरेट के साथ शहर में एक रात बाहर जाती हैं. अ रॉयल नाइट आउट रानी के जीवन का एक बेहद खूबसूरत और असामान्य जीवन दिखाता है. 

ये भी पढ़ें: Queen Elizabeth II: इस South एक्टर की फिल्म के सेट पर पहुंची थीं क्वीन, 25 साल बाद भी नहीं रिलीज हुई ये फिल्म

5- द किंग्स स्पीच (The King’s Speech)

एलिजाबेथ के पिता यानी किंग जॉर्ज VI के बारे में ज्यादा बेहतर तरीके से जानना है तो आप ये फिल्म जरूर देखें. इस फिल्म के लिए कॉलिन फर्थ को अपना पहला ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. इस फिल्म को साल 2010 में बेस्ट फिल्म का अकादमी पुरस्कार भी  मिला था.

6- द रॉयल हाउज ऑफ विंडसर (The Royal House of Windsor)

ये वेब सीरीज उस परिवार की कहानी बताती है जो ब्रिटिश सिंहासन पर विराजी है यानी ब्रिटेन का शाही परिवार. हाउस ऑफ विंडसर की स्थापना की 100 वीं वर्षगांठ पर एक मिनी-सीरीज बनाई गई थी जो इस राजघराने के शुरुआत से लेकर अब तक के बारे में बताती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement