Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

#BoycottBrahmastra के ट्रेंड होने से फिल्म होगी सुपरहिट या Laal Singh Chaddha जैसा होगा हाल, जानिए ट्रोल और ट्रेंड का पूरा गणित

Bollywood की फिल्म इन दिनों जमकर ट्रोल्स का शिकार हो रही हैं. एक एक बाद बॉलीवुड की फिल्मों को सोशल मीडिया पर Boycott का सामना करना पड़ रहा है. फिर चाहे वो रिलीज से पहले हो या बाद में. हाल ही में आमिर खान की 'Laal Singh Chaddha' और अक्षय कुमार की 'Raksha Bandhan' का भी जमकर विरोध किया जिसका असर उनकी Box Office की कमाई पर हुआ है.

Latest News
#BoycottBrahmastra के ट्रेंड होने से फिल्म होगी सुपरहिट या Laal Singh Chaddha जैसा होगा हाल, जानिए ट्रोल और ट्रेंड का पूरा गणित

#BoycottBrahmastra 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बॉलीवुड में इन दिनों जितनी भी फिल्में आ रही हैं लगभग सभी को बायकॉट (Boycott) करने की हवा सी चल रही है. हाल ही में रिलीज हुई आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' (Laal Singh Chaddha) और अक्षय कुमार की फिल्म रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) बायकॉट के ट्रेंड के लपेटे में आ चुकी हैं. दोनों ही फिल्मों का लोगों ने खूब विरोध किया जिसका असर बॉक्स ऑफिस पर देखने को मिल रहा है. ट्रोल्स यहीं नहीं रुके. बीते कुछ दिनों में इन फिल्मों के अलावा शाहरुख खान की फिल्म पठान (Pathan), ऋतिक रोशन की 'विक्रम वेधा' (Vikram Vedha) और अब रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र (Brahmastra) को भी बॉयकॉट करने की मांग शुरू हो गई है.

टि्वटर पर इन दिनों ट्रोल और ट्रेंड का जबरदस्त खेल देखने को मिल रहा है. इन दिनों आमिर खान और अक्षय कुमार की फिल्म के बाद अब ट्रोल्स आलिया-रणबीर की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के पीछे पड़ गए हैं. ट्विटर पर फिल्म को बायकॉट करने की मांग की जा रही है. इसके पीछे का कारण है फिल्म के एक्टर रणबीर कपूर पर हिंदू धर्म का अपमान करना. 

दरअसल रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) फिल्म के ट्रेलर के वीडियो में जूते पहनकर मंदिर के अंदर जाते हुए आ रहे हैं. बस फिर क्या था ट्रेलर के बाद से उनका विरोध शुरू हो गया. इसके अलावा पीके फिल्म से रणबीर की एक फोटो भी वायरल हो रही है, जिसमें उन्होंने भगवान की तस्वीर गाल पर चिपका रखी है. इस पुरानी फोटो को लेकर भी यूजर्स रणबीर को ट्रोल कर रहे हैं. फिल्म 9 सितंबर को रिलीज हो रही है. अब देखना ये होगा कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट होगी या हो जाएगी फ्लॉप. 

ये भी पढ़ें: Boycott Brahmastra: बॉलीवुड फिल्मों पर आफत, Aamir Khan-SRK के बाद Ranbir Kapoor की फिल्म को भी किया जा रहा है बॉयकॉट

ट्रेंड और ट्रोल का पूरा गणित 

ट्रेंड का मतलब साफ तौर पर ये है कि कौन सा टॉपिक ज्यादा चर्चा में है और लोग उसे सर्च कर रहे हैं. अक्सर कोई भी घटना, इवेंट या कोई शख्स ट्रेंड में आ जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि लोग अपने बिजनेस या प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए या खुद भी फेमस होने के लिए ट्रेंड का सहारा लेते हैं. ट्विटर पर ट्रेंड होना मतलब आपका फेमस होना. टि्वटर पर रोज ना जाने कितने टॉपिक अचानक ट्रेंड में आ जाते हैं.

ट्रेंड्स अपने आप में काफ़ी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ये बताते हैं कि कौन से मुद्दे, लोग या जगह चर्चा में हैं. ट्विटर ट्रेंड इस बात पर निर्भर करता है कि कितने लोग किसी हैश टैग का प्रयोग करते हैं. हालांकि अकेले किसी भी चीज का ट्रेंड सेट करना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन किसी ग्रुप के तौर पर इसे करना ज़्यादा आसान है. जितने ज्यादा लोग हैशटैग का इस्तमाल करेंगे उतना ही ऊपर ट्रेंड दिखेगा. इसी के साथ जो लोग भी ट्विटर पर टॉपिक ट्रेंड करते हैं उनके पास फॉलोवर्स की संख्या भी अधिक होती है.

ट्विटर ट्रेंड के लिए हैशटैग साइन भी काफी जरूरी होता है. इसका इस्तमाल करके ये सुनिचित किया जाता है कि एक निश्चित शब्द (कीवर्ड) खास बना रहे, जिससे लोगों को ये आसानी से समझ में आ सके कि किस संबंध में चर्चा हो रही है. हैशटैग के जरिये ट्विटर भी लोगों को आसानी से उस टॉपिक को फॉलो करने की सहूलियत उपलब्ध कराता है. आज ट्रोलिंग एक सोचे-समझे एजेंडा के तहत काम करती है.

ये भी पढ़ें: Laal Singh Chaddha: कल तक फिल्म को किया जा रहा था बॉयकॉट, आज क्यों धड़ाधड़ बिक रहे हैं टिकट?

कैसे हो ट्विटर पर वायरल 

ट्विटर पर वायरल होना या फिर किसी ट्वीट को वायरल करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. सबसे पहले आपको उस विषय पर एक ट्वीट करना होगा, जिसे आप वायरल करना चाहते हैं. फिर किसी पॉपुलर अकाउंट को मेसेज करना होगा और उन्हें अपना वीडियो रीट्वीट करने बोलना होगा, ऐसा करने के लिए आप कुछ पॉपुलर अकाउंट की लिस्ट बना सकते हैं, इसके लिए आपको खुद से रिसर्च करना होगा.

ट्विटर ट्रेंड से कमाए जा सकते हैं पैसे?

खास बात ये है कि आप ट्विटर ट्रेंड से पैसे भी कमा सकते हैं. इसके लिए दो शर्ते हैं पहला आपके फॉलोवर ज्यादा होने चाहिए, दुसरा आपके पास Active अकाउंट होना चाहिए. अगर ये दोनों शर्तें आप पूरी करते हैं, तो फिर आप ट्विटर का उपयोग पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं.

ट्विटर पर पैसे कमाने के लिए आप किसी ब्रांड के प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं. आजकल बहुत सी कंपनी ट्विटर पर अपने प्रचार करवाती हैं. इसके लिए ब्रांड आपसे खुद ही कांटेक्ट करते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement