Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Miss Universe: शादीशुदा महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, अब पेजेंट में ले सकेंगी हिस्सा, जानें कब लागू होंगे नए नियम

Miss Universe ब्यूटी कॉन्टेस्ट के नियमों में बड़े और ऐतिहासिक बदलाव किए गए हैं. इनके अनुसार, अब शादी के बाद भी महिलाएं इस पेजेंट का हिस्सा बन सकती हैं.

Latest News
Miss Universe: शादीशुदा महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, अब पेजेंट में ले सकेंगी हिस्सा, जानें कब लागू होंगे नए नियम

मिस यूनीवर्स हरनाज संधू

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर देश का नाम रौशन किया था. इस पेजेंट में दुनियाभर से एक से बढ़कर एक सुंदर महिलाएं हिस्सा लेती हैं. इसी बीच मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट को लेकर एक खबर सामने आ रही है. इस पेजेंट को लेकर एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया है जिससे लाखों महिलाओं के इसमें हिस्सा लेने का सपना पूरा हो सकता है. इन नए नियमों के लागू होने के बाद कई महिलाओं को अपने हुनर और खूबसूरती को पूरी दुनिया को दिखाने का मौका मिलेगा. 

रिपोर्ट्स की मानें तो मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट ने कुछ नियमों में बदलाव किया है. इस नए नियम के अनुसार अब इस पेजेंट में शादीशुदा महिलाएं हिस्सा ले सकेंगी. यही नहीं अब इसमें मां भी हिस्सा ले सकेंगी. फॉक्स न्यूज की मानें तो 2023 में होने वाले पेजेंट में शादीशुदा और पेरेंट्ल स्टेटस वाली महिलाएं हिस्सा ले सकेंगी. 

बता दें कि अब तक मिस यूनिवर्स में केवल सिंगल और अविवाहित महिलाएं ही हिस्सा लेती आई हैं जिनकी उम्र 18 से 28 साल हो. यही नहीं जबतक विनर के सिर पर ताज रहेगा तब तक उनको अविवाहित रहने और बच्चे पैदा ना करने को कहा जाता था. लेकिन अब नियमों में बदलाव कर दिया गया है यानी 2023 में होने वाले 72वें मिस यूनिवर्स पेजेंट में शादीशुदा और मां को भी मौका देने का फैसला किया गया है. साल 2020 में मिस यूनिवर्स की ट्रॉफी जीतने वाली एंड्रिया पर आरोप लगा था कि वह शादीशुदा हैं, जो पेजेंट के नियमों के खिलाफ था.

ये भी पढ़ें: Miss Universe को मिलती हैं ये सुविधाएं, पूरे एक साल तक सारा खर्च उठाती है Organisation

क्या है मिस यूनिवर्स टाइटल?

मिस यूनिवर्स दूसरी सबसे पुरानी अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है जिसे जून 1952 में बनाया गया था. इसे मिस यूनिवर्स ऑर्गनाइजेशन द्वारा चलाया जाता है. इसका हेड ऑफिस न्यूयॉर्क शहर में है. फिनलैंड की आर्मी कुसेला पहली मिस यूनिवर्स बनीं थीं जिन्हें 1952 में ताज पहनाया गया था. मिस यूनिवर्स पेजेंट विश्व के 160 से ज्यादा प्रदेशों और देशों में ब्रॉडकास्ट होता है.

भारत की पहली मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन रही हैं जिन्होंने 1994 में खिताब जीता था. उसके बाद 2000 में लारा दत्ता और 2021 में हरनाज संधू ने खिताब जीतकर देश का नाम रौशन किया था.

ये भी पढ़ें: DNA एक्सप्लेनर : जानें क्या है Miss Universe और Miss World में अंतर
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement