trendingPhotosDetailhindi4000358

भारतीय सिनेमा की मर्लिन मुनरो कहलाती थी ये अभिनेत्री, 17 साल में की 450 से ज्यादा फिल्में

सिल्क स्मिता का नाम आपने फिल्म 'डर्टी पिक्चर' के जरिए सुना होगा लेकिन इस फिल्म से इतर उनकी जिंदगी के कई अनकहे किस्से हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Nov 22, 2021, 11:27 AM IST

डीएनए हिंदी: आंध्रप्रदेश के कोव्वली में 2 दिसंबर 1960 को सिल्क का जन्म हुआ था. आज सिल्क स्मिता जिंदा होतीं तो फिल्म इंडस्ट्री में उनका 61वां जन्मदिन मनाया जा रहा होता. मगर वो नहीं हैं और उनकी मौत भी आज तक एक रहस्य ही बनी हुई है. 25 साल पहले 23 सितंबर 1996 को सिल्क स्मिता अपने घर में पंखे से लटकी हुई पाई गई थीं. हालांकि इसके पीछे क्या वजह थी, इस बारे में आज तक कोई सच सामने नहीं आया है. ऐसे में जब उनकी जिंदगी के बारे में और ज्यादा जानने की कोशिश की जाती है तो कई ऐसी बातें सामने आती हैं जो काफी हैरान-परेशान करती हैं, साथ ही सलाम भी एक ऐसी अभिनेत्री को जिसने फर्श से अर्श पर पहुंचकर एक अलग ही मुकाम हासिल किया. 

1.सिल्क स्मिता

सिल्क स्मिता
1/5

अगर आप फिल्म प्रेमी हैं, तो कमल हसन और श्रीदेवी की फिल्म सदमा आपने जरूर देखी होगी. हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में इसे शामिल किया जाता है. आपको फिल्म के किरदार भी याद होंगे और कहानी. मगर क्या आपको याद है कि इस फिल्म में सिल्क स्मित भी थीं! फिल्म में सोनी का किरदार याद कीजिए. बेशक ये कोई अहम किरदार नहीं था, लेकिन इस किरदार के जरिए जितनी भी एक्टिंग करने का मौका मिला, उसे सिल्क ने बखूबी निभाया था. 
 



2.करियर के टॉप पर

करियर के टॉप पर
2/5

1983 में सदमा रिलीज होने के वक्त सिल्क स्मिता का करियर टॉप पर था. वह तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी फिल्मों में बतौर साइड हीरोइन और डांसर काम कर रही थीं.  उनकी शुरुआत हुई थी सन् 1979 में तमिल फिल्म वांडीचक्करम से. 
 



3.एक के बाद एक फिल्म

एक के बाद एक फिल्म
3/5

फिल्म वांडीचक्करम में विजयलक्ष्मी के कैरेक्टर का नाम था सिल्क. यहीं से वो सिल्क नाम से मशहूर हुईं और उन्होंने सिल्क स्मिता के नाम से ही जाना जाने लगा. इसके बाद उन्हें पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. उनका करियर इतनी तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा था कि वो एक के बाद एक फिल्म साइन कर रही थीं. नतीजा ये हुआ कि 17 साल में सिल्क 450 से ज्यादा फिल्मों में नजर आईं. 



4.बतौर टचअप आर्टिस्ट हुई थी शुरुआत

बतौर टचअप आर्टिस्ट हुई थी शुरुआत
4/5

ये जानकर भी हैरानी ही होती है कि सिल्क स्मिता शुरुआती दौर में एक टच-अप आर्टिस्ट थीं. जिन अभिनेत्रियों का वो मेकअप किया करती थीं, उन्हीं की मदद से उन्हें कुछ फिल्मों में रोल भी मिला था. सन् 1982 में फिल्म मूंदरु मुगम में वह सुपरस्टार रजनीकांत के साथ भी नजर आई थीं. इस फिल्म के बाद वह साउथ इंडियन सिनेमा में बोल्डनेस का दूसरा नाम कही जाने लगी थीं.



5.फिल्मों के हिट होने की गारंटी

फिल्मों के हिट होने की गारंटी
5/5

जाने-माने फिल्म इतिहासकार रेंडर गे ने एक बार सिल्क स्मिता की तारीफ करते हुए कहा था- सिल्क की अदाकारी और स्क्रीन पर मौजूदगी इतनी दमदार है कि जो फिल्में सालों से बंद डिब्बे में थीं, वो भी बस उनके साथ सिल्क स्मिता का नाम जुड़ने से चल निकलीं.  



LIVE COVERAGE