Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

10 रिकॉर्ड जो बनाते हैं Indian Film Industry को दुनिया में Number-1

अगर आप हॉलीवुड के मुरीद हैं तो बिल्कुल उनकी फिल्मों की तारीफ करें लेकिन अपनी इंडस्ट्री को भी कम न समझें.

10 रिकॉर्ड जो बनाते हैं Indian Film Industry को दुनिया में Number-1

ashok kumar world record

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कहीं फिल्मों और फिल्म इंडस्ट्री पर चर्चा हो तो कोई बिना सोचे सीधे Hollywood का नाम लेगा. लोग हॉलीवुड को सबसे बेहतर बताने से पहले दो बार भी नहीं सोचते. जबकि बॉलीवुड कई मायनों में हॉलीवुड और दुनिया की कई फिल्म इंडस्ट्रीज़ से आगे है. हमारी भारतीय फिल्मों और कलाकारों के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें आजतक कोई छू भी नहीं पाया है.

अगर आप हॉलीवुड के मुरीद हैं तो बिल्कुल उनकी फिल्मों की तारीफ करें लेकिन अपनी इंडस्ट्री को भी कम न समझें. भारतीय फिल्मों में आपके भरोसे पर जमी धूल की डस्टिंग करने और उसमें एक नई जान फूंकने के लिए हम आपको 10 ऐसे फैक्ट बताने वाले हैं जो साबित करते हैं भारतीय फिल्म इंडस्ट्री हॉलीवुड से कहीं आगे है. यह केवल आज की बात नहीं सालों पहले से ऐसा ही चलता आया है.

1- भारत में सबसे ज्यादा फिल्में बनती हैं. इनमें Bollywood, कॉलीवुड, टॉलीवुड और दूसरे रीजनल सिनेमा की फिल्में शामिल है. ये सभी इंडस्ट्री मिलकर दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में बनाती हैं.

2- भारत फिल्मों के मामले में सबसे ज्यादा फायदा कमाने वाला देश है. हमारे देश में हर साल करीब 800 से 1000 फिल्में बनती हैं. यह हॉलीवुड में बनने वाली फिल्मों का करीब-करीब दोगुना आंकड़ा है.

3- भारतीय फिल्म इंडस्ट्री साल 2009 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुकी है. इस साल भारत में 24 अलग-अलग भाषाओं में कुल 1288 फिल्में बनी थीं.

4- एस.एस राजामौली की फिल्म Bahubali: The beginning ने दुनिया का सबसे बड़ा पोस्टर बनाने का गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाया था. इस फिल्म का पोस्टर 50 हजार स्क्वायर फीट से ज्यादा का था. यह कुल 51,598.21 स्क्वायर फीट का था.

5- टॉलीवुड के मशहूर एक्टर और कॉमेडियन Brahmanandam Kanneganti का नाम भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है. क्योंकि वह एक ऐसे लिविंग एक्टर हैं जिनका नाम सबसे ज्यादा फिल्मों के क्रेडिट्स में शामिल है. साल 2015 में उन्होंने 1000 फिल्मों का आंकड़ा पूरा किया था.

6- Ashok Kumar ने साल 1936 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. उन्होंने 63 साल तक फिल्म इंडस्ट्री में काम किया. उनके नाम सबसे लंबे बॉलीवुड करियर का गिनीज रिकॉर्ड दर्ज है.

7- पहले Guru Dutt और फिर साल 1971 डायरेक्टर के आसिफ की मौत के बाद फिल्म 'कैस और लैला' ठंडी पड़ गई थी. साल 1986 में संजीव कुमार आगे बढ़े और फिल्म पूरी की. इस फिल्म के नाम longest production of a Bollywood film का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है.

8- Asha Bhosle नें भारतीय फिल्मों को एक से बढ़कर एक हिट गाने दिए हैं. साल 2011 में उनके नाम most recorded artist in music history के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था.

9- 90 के दशक की हिट आवाज जिसका जादू आज भी वही है यानी Kumar Sanu के नाम एक दिन में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड है. उन्होंने साल 1993 में यह रिकॉर्ड बनाया था. कुमार सानू ने एक दिन में 28 गाने गए थे.

10- Hrithik Roshan अपनी डेब्यू फिल्म के साथ ही दुनिया पर छा गए थे. इस फिल्म को 92 अवॉर्ड मिले थे. ऋतिक की इस डेब्यू फिल्म ने साल 2002 में सबसे ज्यादा अवॉर्ड पाने वाली फिल्म के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया था.

ये भी पढ़ें:

1- ये हैं साउथ की वो 5 फिल्में जिन्होंने हिंदी में भी गाड़ दिए झंडे

2- Hit फिल्में देने के बावजूद फिल्मीं पर्दे से गायब हो गईं ये एक्ट्रेसेज

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement