Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mother's Day 2022: अगर मां का दूध पिया है तो... मां पर बने Bollywood के 10 मशहूर डायलॉग

मां इस एक शब्द में पूरी कायनात समाई हुई है. मां का महत्व न सिर्फ हमारे जीवन में है बल्कि बॉलीवुड की फिल्मों में भी है.

Mother's Day 2022: अगर मां का दूध पिया है तो... मां पर बने Bollywood के 10 मशहूर डायलॉग

मां पर बने बॉलीवुड के डायलॉग्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 'लबों पर उसके कभी बददुआ नहीं होती, बस एक मां है जो कभी खफा नहीं होती.' पूरी दुनिया 8 मई को मदर्स डे (Mother's Day 2022) सेलिब्रेट करने वाला है. वैसे तो मां को प्यार और सम्मान देने के लिए एक दिन काफी नहीं फिर भी इस दिन हमें अपनी मां को ये एहसास कराना चाहिए कि वो हमारे लिए कितनी जरूरी हैं. 

बात करें फिल्मों की तो बड़े पर्दे पर मां के रोल का हमेशा बड़ा महत्व रहा है. सिनेमा की दुनिया में मदर इंडिया से लेकर मॉम तक हमने देखा है. मां के रोल के साथ ही साथ उनके डायलॉग का भी बड़ा महत्व होता है, हो भी क्यों ना आखिर फिल्म खत्म होने पर दर्शकों की जुबान पर या तो फिल्म के गाने होते हैं या फिर डायलॉग. ऐसा कहा जाता है कि अच्छे डायलॉग की उम्र फिल्म से ज्यादा लंबी होती है.

आज हम आपको मां से जुड़े 10 मशहूर डायलॉग बताने  रहे हैं-

1- 'मेरे पास मां है' : ये डायलॉग मशहूर फिल्म दीवार का है. इसमें अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और निरूपा रॉय मुख्य भूमिका मे हैं. ये फिल्म साल 1975 में आई थी. 

2-  'जब मां का दिल तड़पता है न, तो आसमान में भी दरारें पड़ जाती हैं' - ये फिल्म करण अर्जुन का डायलॉग है. इस फिल्म में सलमान खान, शाहरुख खान, अमरीश पुरी, राखी जैसी कई कलाकार मुख्य भूमिका में थे. ये फिल्म 1995 में रिलीज हुई थी.

3- 'अम्मी जान कहती थीं कोई धंधा छोटा नहीं होता... और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता' : साल 2017 में रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म रईस का ये फेमस डायलॉग है. इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ जीशान अयूब, माहिरा खान और शीबा चड्ढा मुख्य भूमिका में थे.

ये भी पढ़ें-  Sridevi से Baahubali की 'देवसेना' तक, हीरो की मां और गर्लफ्रेंड दोनों बन चुकी हैं ये 7 एक्ट्रेस

4- 'मां के दिल को दुखा के आज तक कोई खुश नहीं रहा है' : ये डायलॉग फिल्म 'देवदास' का है. संलय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में शाहरुख खान, एश्वर्या राय बच्चन, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ अहम रोल में थे.

5- 'एक मां ही जानती है कि उसके प्यारे लाडले को क्या चाहिए' - ये फिल्म 2008 में आई फिल्म दोस्ताना का है. इसमें अभिषेक बच्चन, जॉन अब्राहम, प्रियंका चोपड़ा और किरण खेर लीड रोल में हैं. 

ये भी पढ़ें- Kartik Aryan ने कियारा को ऊप्स मोमेंट से बचाया, वीडियो देख लोगों को याद आए सुशांत सिंह राजपूत

6- 'एक औरत जब तक मां नहीं बनती वो अधूरी रहती है' - 1991 में आई फिल्म 'मां' में ये फेमस डायलॉग था. फिल्म में जितेन्द्र और जया प्रदा लीड रोल में हैं. 

7- 'औरत के एक नहीं तीन जन्म होते हैं… पहला जब वो किसी की बेटी बनकर इस दुनिया में आती है… दूसरा जब वो किसी की पत्नी बनती है और तीसरा जब वो मां बनती है' ये डायलॉग सलमान खान और रानी मुखर्जी की फिल्म चोरी चोरी चुपके चुपके का है. 

8- "अगर मां का दूध पिया है तो सामने आ" : ये डायलॉग फिल्म 'गदर' का है. ये फिल्म भारत-पाकिस्तान के युद्ध के बीच पनपी लव स्टोरी पर बनी है. इस फिल्म में अहम रोल निभाने वाले सनी देओल के लगभग सभी डायलॉग सुपरहिट रहे लेकिन उनका मां पर बोला गया ये डायलॉग काफी हिट रहा. 

9- "मां मुझे आशीर्वाद दे": ये फिल्म 'अमर अकबर एंथानी' का फेमस डायलॉग है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, ऋिषी कपूर और विनोद खन्ना मुख्य भूमिका में थे.

10- "जुग जुग जिओ मेरे लाल, मेरे दूध का कर्ज चुकाने का वक्त आ गया है": ये डॉयलॉग 'मदर इंडिया' फिल्म का है. नरगिस ने इस फिल्म में मां का लीड रोल निभाया था.   

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement