Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cannes Film Festival में भारत का जलवा, शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री All That Breathes को मिला L'OEil D'Or

75th Cannes Film Festival में शौनक सेन की 'All That Breathes' को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए द गोल्डन आई अवॉर्ड मिला.

Cannes Film Festival में भारत का जलवा, शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री All That Breathes को मिला L'OEil D'Or

शौनक सेन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल (75th Cannes Film Festival) में भारत का जलवा कायम रहा. इस दौरान फिल्म निर्माता शौनक सेन (Shaunak Sen) की डॉक्यूमेंट्री 'ऑल दैट ब्रीथ्स' (All That Breathes) को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए ल'ऑइल डी' अवॉर्ड (L'Œil d'or) से नवाजा गया है. 90 मिनट की इस डॉक्यूमेंट्री (Documentary) को कान्स में काफी पसंद किया गया. खास बात ये है कि भारत लगातार दो बार से इस कैटेगिरी में अवॉर्ड जीत रहा है. ल'ऑइल डी'अवॉर्ड, गोल्डन आई (Golden Eye Award) पुरस्कार के नाम से भी जाना जाता है. 

'ऑल दैट ब्रीथ्स' डॉक्यूमेंट्री दिल्ली के दो भाइयों मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद के जीवन पर आधारित है. दिल्ली के एक गांव वजीराबाद में रहने वाले ये दोनों भाई घायल पक्षियों, विशेष रूप से काली चील का बचाव कर उनका इलाज करते हैं. साथ ही इसमें दिखाया गया है कि कैसे पर्यावरण प्रदूषण चीलों को प्रभावित करता है और कैसे वो दिल्ली से अपनी दूरी बना रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Cannes 2022 में भारत का जलवा, R Madhavan की फिल्म को 10 मिनट तक मिला स्टैंडिंग ओवेशन

दोनों भाइयों ने अबतक करीब 23,000 से ज्यादा पक्षियों का इलाज किया है. इनमें ज्यादातर शिकारी पक्षी थे. इसके अलावा, वजीराबाद में इन्होंने पक्षियों के लिए एक बचाव केंद्र भी बनवाया है. अभी केंद्र का खर्च दोनों भाई घर के बेसमेंट से चलने वाले साबुन-डिस्पेंसर के धंधे की कमाई से पूरा कर रहे हैं. नदीम शहजाद और मोहम्मद सऊद के घर की छत पर लगभग 300 पक्षी हैं. 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय के छात्र रहे शौनक सेन को इस अवॉर्ड में शौनक सेन को 5,000 यूरो (Euro) (लगभग 4.16 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार मिला है. फिल्म ने इस साल 28 जनवरी को वर्ल्ड सिनेमा डॉक्यूमेंट्री ग्रैंड जूरी पुरस्कार भी जीता है. अमेरिका के सिनेमाघरों में रिलीज होने के बाद 90 मिनट लंबी ये डॉक्यूमेंट्री एचबीओ और 2023 में एचबीओ मैक्स पर उपलब्ध होगी. 

कान्स में ये अवॉर्ड जीतने वाले शौनक सेन दूसरे भारतीय हैं.  इससे पहले पिछले साल पायल कपाड़िया (Payal Kapadia) की 'ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग' (A Night Of Knowing Nothing) ने लऑइल डीओर अवॉर्ड जीता था. 

ये भी पढ़ें: Cannes 2022: रेड कार्पेट पर टॉपलेस हुई यूक्रेनी महिला, रूसी आक्रमण का जताया विरोध, कहा- हमारा रेप बंद करो

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement