trendingNowhindi4032053

Saffron Buying Tips: इन 4 तरीकों से पहचानिए असली केसर, सोने के भाव बिकता है यह मसाला

केसर दुनिया के सबसे महंगे मसालों में एक है. इस वजह से बाज़ार में नकली केसर भी खूब बिकता है, लीजिए टिप्स ताकि ख़रीदें असली केसर...

Saffron Buying Tips: इन 4 तरीकों से पहचानिए असली केसर, सोने के भाव बिकता है यह मसाला
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः दुनिया के सबसे महंगे मसालों में एक केसर (Saffron) है. सौंदर्य से लेकर स्वास्थ्य तक में केसर के फायदे गिने जाते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को गर्म रखते हैं. केसर स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. केसर खरीदते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि मार्केट में नकली केसर की भी भरमार है. मिलावटी और नकली केसर सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. आइए जानते हैं नकली केसर (Artificial Saffron) को कैसे पहचाना जा सकता है. 

नकली केसर को ऐसे पहचानें
1. नकली केसर को पहचानने के लिए एक कांच का जार लेकर उसमें गर्म पानी डाल दें. इसके बाद केसर की 2-3 पंखुडियां को पानी में डाल दें. अगर केसर असली है तो पानी में उसके रंग धीरे-धीरे मिलेगा. वहीं अगर केसर नकली है तो इसका रंग एक बारी में पानी सें छूट जाएगा. केसर असली है या नकली पता लगाने का यह सबसे बढ़िया तरीका है. 

2. नकली केसर को पहचानने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में बेकिंग सोडा और पानी मिला लें. इसके बाद कटोरी में केसर के 2 टुकड़े डाल दें. अब अगर बेकिंग सोडा पीला रंग का होता है तो मतलब बेकिंग सोडा असली है. वहीं अगर मिश्रण लाल रंग का होता है तो मतलब केसर नकली है.

ये भी पढ़ेंः Yoga For Eyesight: आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन, रोजाना बस 10-15 मिनट करने से होगा फायदा

3. केसर के स्वाद से भी पता लगाया जा सकता है कि केसर असली है या नकली. ऐसे में आप जब भी केसर खरीदने जाए इसके 2 स्ट्रैंड चबाएं. अगर केसर का स्वाद बहुत ज्यादा मीठा लग रहा है तो मतलब केसर नकली है. असली केसर की गंध मिठास लिए हुए होती है पर इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है.  यही कारण है कि केसर खरीदने से पहले खरीदने की सलाह दी जाती है. 

4.केसर को खरीदते समय उसे सूंघना न भूलें क्योंकि केसर की महक से भी पता लगाया जा सकता है कि वह असली है या नकली. असली केसर की भीनी-भीनी सुगंध होती है. वहीं मिलावटी केसर से अजीब गंध आती है. अगर आपको भी केसर खरीदते समय उसमें से अजीब सी गंध आए तो उसे न खरीदें. 

ये भी पढ़ेंः HealthTips: दूध पीने के भी हैं कुछ नियम, इन चीजों के साथ कभी ना करें सेवन, बिगड़ सकती है तबियत

केसर खाने के फायदे 
केसर सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आंखों की दृष्टि से लेकर हड्डियों तक केसर खाने से फायदे मिलते हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि केसर के चार-पांच रेशे को पानी में डालकर पीने से पीरियड्स के दौरान होने वाली दर्द जैसी परेशानियां बहुत कम हो जाती है. इतना ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी केसर काफी फायदेमंद बताया जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.