trendingNowhindi4029583

Amla है एनर्जी बूस्टर! खाली पेट इसका जूस पीने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे

रोजाना सुबह आंवले का जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं आंवले से मिलने वाले फायदों के बारे में.

 Amla है एनर्जी बूस्टर! खाली पेट इसका जूस पीने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः  आंवला(Amla) खाने से कई फायदे मिलते हैं. यह फल हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है क्योंकि इसमें मिनरल और विटामिन ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं इसमें विटामिन-सी भी होता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. सर्दी-खांसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बचाने में भी आंवला बहुत मदद करता है. खाली पेट आंवले का जूस पीना बहुत अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों (Benefits of Amla Juice) के बारे में. 

वजन घटाने में करता है मदद 
खाली पेट आंवले का जूस पीने से वजन कम करने और बेहतर शेप में आने में मदद मिलती है. आंवले के रस में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करने और चयापचय को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं. यह फैट बर्न करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है. आंवले के जूस में फैटी एसिड, विटामिन और ऐसे तत्व होते हैं जो बिना फैट के एनर्जी देते हैं. 

विषाक्त पदार्थों को करता है खत्म 
खाली पेट आंवले का जूस पीने से शरीर का सिस्टम डिटॉक्सीफाई हो जाता है. आंवले के रस में पानी होता है जो यूरिन के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. इसके अलावा आंवले का जूस पीने से गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है. आंवले के जूस यूरिनरी इंफेक्शन को भी काफी हद तक खत्म कर देता है. 

ये भी पढ़ेंः Health Tips: Bhagyashree ने बताए चुकंदर के फायदे, हाई बीपी के मरीजों को होगा खास फायदा

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी आंवला काफी अच्छा होता है. आंवला में कैरोटीन होता है जो दृष्टि को बेहतर करने में सहायता करता है. रोजाना आंवले के रस का सेवन करने से आपकी आंखों की सेहत में सुधार होगा और मोतियाबिंद, जलन और नम आंखों जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. 

एनर्जी बूस्ट का काम करता है आंवला
रोजाना सुबह खाली पेट आंवले का जूसपीने से पूरे दिन के लिए भरपूर पोषण और एनर्जी मिलती है. यह जूस सुबह के समय एनर्जी बूस्टर या एनर्जी ड्रिंक के रूप में कार्य करता है जिससे हम पूरे ऊर्जावान रहते हैं. ऐसे में जिन लोगों को बात-बात पर कमजोरी महसूस होती है उनके लिए आंवले का जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद है. 

ये भी पढ़ेंः ये 5 बातें जानने के बाद फ्रिज का पानी पीना छोड़ देंगे आप, जानें क्यों बेहतर होते हैं मिट्टी के मटके

इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है
आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जिसे खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ती है. संतरे की तुलना में आंवला में विटामिन सी की मात्रा 8 गुना अधिक होती है.  यह बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के उपचार के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं की रोकथाम में भी सहायता करता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.