trendingNowhindi4027435

Health Tips: प्याज स्वाद बढ़ाने के साथ देता है सेहत भी, जानिए फायदे

Health Tips: प्याज खाने में टेस्ट को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि सेहत भी बेहतर करता है.

Health Tips: प्याज स्वाद बढ़ाने के साथ देता है सेहत भी, जानिए फायदे
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः आमतौर पर ज्यादातर घरों में सब्जी बनाते समय प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोगों के लिए प्याज के सलाद के बिना लंच या डिनर करना मुश्किल हो जाता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्याज खाना बिल्कुल पंसद नहीं करते. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो जान लें कि प्याज का सेवन करने से ढेर सारे फायदे मिलते हैं. इसका सेवन करने से पूरे शरीर को लाभ पहुंचता है. आइए जानते हैं प्याज का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में. 

बालों के लिए काफी फायदेमंद है प्याज
प्याज का सेवन करने से बालों को बहुत लाभ पहुंचता है. यही कारण है कि आज मार्किट में अलग-अलग ब्रांड के प्याज वाले ऑयल मौजूद हैं. प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं.
प्याज का पानी बालों में लगाने से स्कैल्प से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. ऐसे में अगर आप भी अच्छे बाल चाहते हैं तो प्याज का सेवन कर सकते हैं. साथ ही स्कैल्प पर भी लगा सकते हैं. 

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है
प्याज का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है. प्याज में फाइबर और प्रीबॉयोटिक्स पाए जाते हैं जो हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 
प्रीबॉयोटिक्स पेट में मौजूद बैक्टीरिया  से छुटकारा दिलाते हैं जिससे पाचन तंत्र बेहतर होता है. ऐसे में अगर आप भी बेहतर सेहत चाहते हैं तो अपने खानपान में प्याज को शामिल कर लें. 

ये भी पढ़ेंः OYO Rooms में 5 रात रुकने के बाद, एक रात का स्टे फ्री 

किडनी की क्षमता में सुधार करता है प्याज 
प्याज मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है. इसे खाने में शामिल करने से किडनी की क्षमता में सुधार होता है. हमारे शरीर में लिक्विड के संतुलन को बनाए रखने के लिए भी प्याज काफी फायदेमंद माना जाता है. 
अक्सर कमजोर किडनी के काम-काज को बेहतर बनाने के लिए प्याज खाने की सलाह दी जाती है. ऐसे में किडनी की क्षमता में सुधार के लिए आप भी प्याज का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Shilpa Shetty की साड़ियां हैं हर इवेंट के लिए परफेक्ट, तस्वीरें देख बोलेंगे WOW

बीपी कंट्रोल कर एनर्जी देता है प्याज
इतना ही नहीं प्याज बीपी को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हाई बीपी को लो करने में मदद करते हैं. 
साथ ही प्याज शरीर के लिए एक एनर्जी के रूप में भी काम करता है. ऐसे में अगर आप भी एनर्जी बूस्ट करना चाहते हैं तो प्याज का सेवन कर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.