trendingNowhindi4024025

6 तरह के ये Unsaturated Oil मदद करते हैं  Bad Cholesterol कम करने में 

 हाई कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए खतरे की घंंटी है. कुछ तेल इसमें बढ़ावा करते हैं तो कुछ बैड  हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद भी.

6 तरह के ये Unsaturated Oil मदद करते हैं  Bad Cholesterol कम करने में 
अच्छे तेल

डीएनए हिंदी : हाई कोलेस्ट्रॉल शरीर की ऐसी अवस्था है, जिसमें लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन(LDL) का लेवल हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) से ज्यादा हो जाता है. LD को बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल के रूप में जाना जाता है वहीं HDL को गुड कोलेस्ट्रॉल का तमगा मिला हुआ है. शरीर में जब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) बेहिसाब बढ़ता है तो ख़ूब के आवागमन में मदद करने वाली धमनियों में प्लाक इकट्ठा होना शुरू हो जाता है. इस प्लाक की वजह से खून का संचरण ढंग से नहीं हो पाता है. दिल तक खून कम पहुंचता है. दिल इसे नॉर्मल करने के लिए दुगुनी गति से पंप करने लगता है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

एडिबल ऑयल भी होते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण 
हेल्दी होने के बावजूद कई बार कुछ तेल आपका कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) लेवल ज़रूरत से अधिक बढ़ा देते हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में नारियल के तेल की भूमिका भी मानी जाती है, साथ ही अन्य वेजिटेबल ऑयल भी हाई LDL के लिए ज़िम्मेदार होते हैं. इन तेलों के हानिकारक होने की एक प्रमुख वजह इनमें हानिकारक सैचूरेटेड फैट का होना होता है, जबकि अनसैच्यूरेटेड फैट को सुरक्षित और हेल्दी माना जाता  है.  जैतून और सूरजमुखी के तेल में अनसैचूरेटेड फैट मिलता है. ये तेल लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन(LDL) की मात्रा 30% तक कम कर सकते हैं. 


 हाई कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) को कम करते हैं, ये सारे तेल 
1-सफेद सरसों का तेल
2-मकई का तेल
3-सूरजमुखी का तेल
4-जैतून का तेल
5-नट्स का तेल
6-सीड ऑयल

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के दूसरे तरीके
-अधिक से अधिक फाइबर खाएं.
-जंक फूड की घर के बने खाने पर ध्यान दें

-रोज़ाना एक्सरसाइज करें.
-अधिक बीटा ग्लूकॉन फूड्स खाएं

Medical Facts : 200 से ज़्यादा वायरस की वजह से होता है Common Cold

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.