trendingNowhindi4022170

Covid 19 Vaccine लगने के बाद बच्चों को हो सकती हैं ये परेशानियां, मगर घबराएं नहीं

COVID Vaccine के बच्चों पर प्रभाव को लेकर पेरेंट्स चिंता में हैं. जानिए इस विषय में क्या कह रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स.

Covid 19 Vaccine लगने के बाद बच्चों को हो सकती हैं ये परेशानियां, मगर घबराएं नहीं
Cervical cancer vaccine

डीएनए हिंदी: COVID 19 के चौथी लहर की आशंका के बीच 12 साल से कम उम्र वाले बच्चों को कोविड टीका ( Covid 19 Vaccine ) लगाया जाएगा. DCGI ने 6-12 साल के बच्चों के लिए Covaxin को और 5-12 साल के बच्चों के लिए Corbevax को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूर किया है. फिलहाल इसे कब और कैसे लगाया जाएगा इसकी जानकारी सामने नहीं आई है.

इस खबर के सामने आने के बाद बच्चों के माता-पिता में वैक्सीन के साइडइफेक्ट को लेकर चिंता बढ़ गई है पर विशेषज्ञ चिंता न करने की सलाह दे रहे हैं. साथ ही वैक्सीन लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. वहीं हेल्थ एक्स्पर्ट्स यह चेता भी रहे हैं कि बीते 3 हफ्ते से बच्चों में फ्लू के लक्षण देखे गए हैं, जिससे बच्चों का वायरस की चपेट में आने का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में इस बीमारी से लड़ने में Covid Vaccine काफी असरदार साबित होगी. 

COVID Vaccine लगवाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें 

हेल्थ एक्स्पर्ट्स कहते हैं कि Covid Vaccine लगवाने से पहले माता-पिता यह ध्यान रखें कि बच्चे ने भरपेट खाना खाया है या नहीं. भरपेट खाना खाने से वैक्सीन के साइडइफेक्ट असर बहुत कम हो जाता है. साथ ही अगर बच्चे को तेज बुखार, उल्टी या दस्त है तो टीका लगवाने से बचें. जो बच्चे किसी अन्य बीमारी से अगर जूझ रहे हैं तो उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए टीका जल्द लगवाएं. 

Covid 4th Wave: बीते 24 घंटों में दर्ज हुए 2,927 नए केस, 32 लोगों की मौत

COVID Vaccine से होने वाले आम परेशनियां

वैक्सीन लगने के बाद बच्चों को बुखार की शिकायत हो सकती है या हाथ में दर्द या सूजन आ सकता है. इससे घबराएं नहीं क्योंकि यह आम बात है. इसका बुखार जल्द उतर जाता है. बुखार लंबे समय तक बना हुआ है और बढ़ता ही जा रहा है या एलर्जी के लक्षण दिख रहे हैं तो उस समय डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. 

कोरोना XE variant के लक्षण

  • नाक बहना

  • गले में दर्द

  • शरीर में दर्द

  • सूखी खांसी

  • उल्टी आना

  • लूज मोशन 

Corona के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्रियों से बोले PM Modi, अभी खत्म नहीं हुआ कोरोना का खतरा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.