trendingNowhindi4030449

Heart Attack क्यों आता है? जानिए इसके पीछे के कारण और बचने के उपाय

आकड़ों के अनुसार, Heart Attack बहुत से लोगों की मौत की वजह बनता है. आइए जानते है इसके पीछ के कारण और बचने के उपाय. 

Heart Attack क्यों आता है? जानिए इसके पीछे के कारण और बचने के उपाय
Heart Attack Causes

डीएनए हिंदीः माना जा रहा है कि मशहूर सिंगर के के की मौत हार्ट अटैक(Heart Attack) से हुई है. पिछ्ले दिनों  हार्ट अटैक मशहूर अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला सहित कई ज़िंदगियों को लील चुका है. 

हार्ट अटैक या दिल का दौरा एक ऐसी स्थिति है जिसमें दिल तक खून और ऑक्सीजन पहुंचाने वाली  धमनी ब्लॉक हो जाती है. धमनी के ब्लॉकेज से हृदय की मांसपेशियों को रक्त और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है. इस वजह से दिल पर दबाव आता है. दिल और तेज़ गति से खून साफ करने की प्रक्रिया में लग जाता है और दिल का दौरा पड़ने जैसी समस्या खड़ी होती है. लेते हैं हार्ट अटैक के बारे में पूरी जानकारी...

हार्ट अटैक के कारण

1. विशेषज्ञ हार्ट अटैक के पीछे का कारण आनुवंशिकी को भी बताते हैं. माना जाता है कि अगर परिवार में पहले हार्ट अटैक की समस्या रह चुकी है तो ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बना रहता है.  एक उम्र के बाद आनुवंशिकी की वजह से हार्ट अटैक आ सकता है. 
2. धूम्रपान करने की वजह से भी हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. कहा जाता है कि धूम्रपान करने की वजह से रक्त वाहिकाओं की दीवारें और डोथेलियम परतों पर खराब कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है जिस वजह से रक्त वाहिकाओं का संकुचन हो सकता है. ऐसे में हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा हो जाता है.
3. फैटी डाइट लेने की वजह से भी कोरोनरी धमनियों पर फैट जमा हो जाता है जिस वजह से हार्ट अटैक आने के चांस बढ़ जाते हैं. 
4. शराब पीना दिल की बीमारियों को बढ़ावा देता है. विशेषज्ञों के अनुसार शराब पीने से धमनियों समय के पहले बूढ़ी हो जाती हैं. वहीं ज्यादा शराब पीने से हृदय की मांसपेशी कमजोर हो सकती हैं जिसे कार्डियोमायोपैथी कहा जाता है. 
5. हाई कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर और विशेष तौर पर दिल के लिए बहुत खतरनाक होता है. इसके अलावा डायबिटीज और ज्यादा वजन की वजह से भी हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है. 

ये भी पढ़ेंः Kitchen Tips: गर्मियों में इन मसालों का ज्यादा सेवन करने से बचें, जानिए कारण

हार्ट अटैक से बचने के उपाय
हार्ट अटैक से बचने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप खुद को बिल्कुल फिट रखें. रोजाना योगा और एक्सरसाइज करके शरीर पर चर्बी जमा होने की समस्या से बचा जा सकता है. दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए संतुलित आहार खाएं. अच्छी सेहत के लिए धूम्रपान और शराब के सेवन भी बंद कर देना चाहिए. दिल से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए हाई ब्लड प्रशेर और डायबिटीज जैसी समस्या से भी बचकर रहना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Health Tips: Bhagyashree का फेवरेट है सलाद, 9 पॉइंट्स में जानिए इसके फ़ायदे

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.