trendingNowhindi4031867

World Brain Tumor Day 2022: इस वजह से होता है Brain Tumor, जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

मस्तिष्क शरीर का बहुत अहम अंग है. जब इसमें गांठ बन जाती है तो इसे ट्यूमर कहते हैं. इसका इलाज मौजूद है, मगर इसका समय रहता पता लगना बहुत जरूरी है.

World Brain Tumor Day 2022: इस वजह से होता है Brain Tumor, जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: हमारी अच्छी सेहत में मस्तिष्क (Brain Tumor) बहुत अहम भूमिका निभाता है. इसका सुचारू रूप से काम करना बहुत जरूरी होता है. इंसान का दिमाग 4 भागों में बंटा होता है. हर हिस्से का अपना महत्व है और हर हिस्से के कार्य करने की प्रक्रिया भी अलग होती है. दिमाग में अगर थोड़ी सी भी समस्या उत्पन्न होती है तो पूरा शरीर परेशानियों से घिर जाता है. ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) इसी का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है. जब दिमाग में गांठ बन जाती है तो इसे ट्यूमर कहा जाता है.

हर भाग में अलग-अलग ट्यूमर
ब्रेन ट्यूमर भी कई प्रकार के होते हैं, कुछ बिना कैंसर वाले होते हैं और कुछ कैंसर वाले. ब्रेन ट्यूमर बढ़ने की क्षमता हर समय बदलती रहती है और यह हमारी तंत्रिका प्रणाली पर प्रभाव डालती है. ट्यूमर से दिमाग के अलग-अलग हिस्से प्रभावित होते हैं. अगर आप जानना चाहें कि दिमाग के किस भाग में कितना ट्यूमर होता है तो बता दें कि दिमाग के  फ्रंटल पार्ट में 26 प्रतिशत टयूमर होता है, पैराइटल पार्ट में 12 प्रतिशत, टेंपोरल पार्ट में 19 प्रतिशत और ऑक्सीपिटल में 3 प्रतिशत टयूमर होता है. 

Brain Tumor के लक्षण

  • सिर के अलग-अलग हिस्से में दर्द होना ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है. 

  • किसी व्यक्ति के दिमाग में गांठ बन रही है तो उनमें उल्टियों की शिकायत बढ़ जाती है. 

  • ब्रेन ट्यूमर से ग्रसित व्यक्ति में सीखने की क्षमता कम हो जाती है. वह इसलिए क्योंकि इससे दिमाग का पीछे वाला हिस्सा प्रभावित होता है. 

  • ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों में सुनने की क्षमता भी शामिल है. इसमें व्यक्ति को सुनने में परेशानी होती है. 

  • बोलने में आ रही परेशानी को भी इस बीमारी का लक्षण माना जा सकता है. 

Yoga For Eyesight: आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन, रोजाना बस 10-15 मिनट करने से होगा फायदा

Brain Tumor के करण 

कोई व्यक्ति अगर किसी प्रकार के रेडिएशन की चपेट में आ जाता है तो ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ व्यक्ति के खान-पान का भी असर दिमाग पर पड़ता है. अल्कोहल या धूम्रपान का सेवन बीमारी का खतरा बढ़ा देता है. यह बीमारी वंशानुगत भी मानी जाती है, मतलब परिवार में किसी को ब्रेन ट्यूमर था तो व्यक्ति के अंदर भी इसका खतरा बढ़ जाता है. 

क्या है Brain Tumor का इलाज?

ब्रेन ट्यूमर का इलाज घरेलू नुस्खों से भी हो सकता है. इसके लिए व्यक्ति को मशरूम का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए. साथ ही योग से भी इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है. लेकिन ट्यूमर अगर बढ़ता है और इलाज संभव नहीं हो पाता है, ऐसे में डॉक्टर सर्जरी की सलाह देते हैं. 

Home Remedies for Sinus: साइनस की समस्या से हैं परेशान! ये चार आसान उपाय करेंगे मदद

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.