trendingNowhindi4023824

Yoga Benefits: बीमारियां अनेक इलाज एक! इन आसनों को रोज़ करने से रहेंगे एकदम फिट

Yoga Benefits: बीमारियों को ठीक करने के लिए योगासन आपकी काफी मदद कर सकते हैं. जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Yoga Benefits: बीमारियां अनेक इलाज एक! इन आसनों को रोज़ करने से रहेंगे एकदम फिट
इंटरनेशनल योगा दिवस 2022

डीएनए हिंदीः आजकल की फास्ट लाइफस्टाइल (Lifestyle) कई दफा बीमारियों की वजह बनती है. अक्सर ऑफिस में पूरा दिन बैठे रहने के बाद घर आकर भी लोग एक जगह बैठे रहते हैं जो ठीक नहीं है. रोजाना वर्कआउट करना बहुत जरूरी होता है. व्यायाम के कई प्रकार हैं. योग उनमें से एक है. यह ना केवल आपके बाहरी शरीर बल्कि आंतरिक शरीर के लिए भी बहुत लाभदायक है. आइए जानते हैं, बीमारियों से दूर रहने के लिए रोजाना कौन से आसन करने चाहिए. 

मत्स्यासन करता है मसल्स को रिलैक्स 
मत्स्यासन करने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है. रीढ़ की हड्डी और गर्दन की मसल्स को रिलैक्स करने के लिए भी यह आसान किया जा सकता है. शरीर के अच्छे पोस्टर और लचीलापन लाने में मत्स्यासन आपकी बहुत मदद कर सकता है. पाचन को सुधारने के लिए भी मत्स्यासन करने की सलाह दी जाती है. 

ये भी पढ़ेंः World Maternal Mental Health Day 2022 - हर पांच में एक मां बच्चे के जन्म के बाद होती है तनाव का शिकार

वृक्षासन दिलाएगा मोटापे से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा
वृक्षाासन करते समय इंसान को वृक्ष की तरह खड़ा होना पड़ता है जिससे मोटापे जैसी समस्या खत्म हो जाती है. मोटापे की वजह से होने वाली समस्याओं से बचने के लिए वृक्षासन करने की सलाह दी जाती है. फोकस और बैलेंस के लिए भी यह आसन काफी मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Gajab ! गर्मी से बचने के सिए ऑटो की छत पर उगा दिए पौधे, देखें कूल जुगाड़

शवासन करता है मन को शांत
शवासन पूरे शरीर को शांत करने के लिए बहुत लाभदायक है. इस आसन की खासियत यही है कि इसे करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.