Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cervical Pain Remedies: सर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो इन 3 चीजों के ऑयल से करें मसाज, जल्द मिलेगा फायदा

सर्वाइकल का दर्द बहुत ही ज्यादा होता है. इसके लिए उपचार कर सकते हैं. घरेलू उपाय करके इस दर्द से राहत पा सकते हैं.

Cervical Pain Remedies: सर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो इन 3 चीजों के ऑयल से करें मसाज, जल्द मिलेगा फायदा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गलत तरीके से सोने या फिर घंटों एक ही पॉजिशन में बैठने की वजह से कुछ लोगों में सर्वाइकल की समस्या हो जाती है. इसे स्पॉडिंलाइटिस भी कहते है. इसका दर्द गर्दन के आसपास होता है, जो बर्दाश्त करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. इसे एक्सरसाइज और फिजियोथेरेपी से दूर किया जा सकता है. इसे आप आयर्वुेद की मदद से दूर कर सकते हैं. 

इन तीन चीजों के इस्तेमाल से खत्म हो जाएगा सर्वाइकल

कास्टर ऑयल

अरंडी यानी कास्टर ऑयल सर्वाइकल के दर्द में रामबाण इलाज है. इसका रेगुलर मसाज करने से इस दर्द से राहत मिलती है. आयर्वुेद में इसके कई फायदे बताए गए हैं. 

तिल का तेल भी होता है फायदेमंद

सर्दी के मौसम में तिल के तेल से मसाज करना बहुत ही फायदेमंद होता है. इसकी वजह तिल की तासरी का गर्म होना है. इस तिल के तेल की लगातार मसाज से सर्वाइकल का दर्द भी गायब हो जाता है. इस तेल की मालिश से जोड़ों का दर्द भी खत्म हो जाता है. 

लहसुन को खाने से होता है फायदा

सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो लहसुन का तेल भी लगा सकते हैं. इसके साथ ही लहसुन की कलियों को खा सकते हैं, जिससे आराम मिलता है. 

अश्वगंधा के फायदे

अश्वगंधा इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को दूर करने का करते हैं. सर्वाइकल का दर्द होने पर अश्वगंधा के चूर्ण को गर्म पानी या दूध के साथ लेने से फायदा होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement