Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में हो गई हो पोटैशियम डेफिशेंसी तो भी चिंता की बात नहीं, भरपाई के लिए ये छह हैं न

Sources of Potassium: पोटैशियम शरीर के लिए जरूरी मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है. पोटेशियम नसों और मांसपेशियों के काम में मदद करता है. आलू, नारियल पानी, पालक, हरा मटर, एवोकाडो और केला में भरपूर मात्रा में पोटैशियम मिलते हैं.

Latest News
शरीर में हो गई हो पोटैशियम डेफिशेंसी तो भी चिंता की बात नहीं, भरपाई के लिए ये छह हैं न

पोटैशियम डेफिशेंसी की वजह से कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यह शरीर पांच तत्त्वों - छिति, जल, पावक, गगन और समीर यानी पृथ्वी, पानी, आग, आकाश और हवा - से मिलकर बना है. लेकिन इस शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल की दरकार होती है. इन्हीं में से एक जरूरत है पोटैशियम (Potassium). पोटैशियम शरीर के लिए जरूरी मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है. 
शरीर में पोटैशियम की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. पोटेशियम नसों और मांसपेशियों के काम में मदद करता है. इसकी कमी को दूर करने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. पोटैशियम की कमी इन छह चीजों से पूरी की जा सकती है.

आलू

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर रोज किया जाता है. आलू पोटैशियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. डाइट में आलू की पर्याप्त मात्रा लेकर पोटैशियम की कमी को दूर कर सकते हैं.

नारियल पानी

गर्मियों के दिन में लोगों को नारियल पानी (coconut water) पीने की सलाह दी जाती है. नारियल पानी में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें : PCOS की समस्या से हैं परेशान हैं तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, जल्द मिलेगा निजात

पालक

अगर किसी के शरीर में पोटैशियम (Potassium) की कमी है तो ऐसे में उसे अपनी डाइट में पालक को शामिल करना चाहिए. पालक में पोटैशियम के अलावा आयरन और कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

हरा मटर

सर्दियों का यह मौसम मटर का है. बाजार में एकदम फ्रेश मटर मिल जाते हैं. इसका स्वाद हर किसी को पसंद होता है. मटर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. मटर में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें : Vitamins for Mental Health : विटामिन के ये चार यार करते हैं मेंटल हेल्थ से प्यार, जानें इनके सोर्स

एवोकाडो

एवोकाडो को पोषक तत्त्वों का भंडार कहा जाता है. इस फल में पोटैशियम, फाइबर, विटामिन-ए, सी, ई, के और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं. ये सभी गुण किसी भी शरीर संपूर्ण विकास के लिए जरूरी हैं.

केला

केला एक ऐसा फल है जो दुनिया-भर में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाता है. केले को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. केले में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement