Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बार बार यूरिन आना इन गंभीर बीमारियों का देता है संकेत, जानें दिन में कितनी बार पेशाब आना है नॉर्मल

नॉर्मल रूप से कम से कम एक दिन में 4 से 8 बार पेशाब आना सामान्य बात है, लेकिन इससे ज्यादा पेशाब करना परेशानी बन सकता है. 

बार बार यूरिन आना इन गंभीर बीमारियों का देता है संकेत, जानें दिन में कितनी बार पेशाब आना है नॉर्मल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : पेशाब बार बार आना और न आना दोनों ही बड़ी समस्या है. अब पेशाब न आने पर तुरंत लोग डॉक्टर से संपर्क करते हैं, लेकिन बार बार पेशाब आने की समस्या को इंग्नोर कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो जरा संभल जाएं. इसकी वजह यूरिनरी ट्रेक में गड़बड़ी होना होता है. इससे पेशाब की नली, ब्लैडर से जुड़ी समस्याएं शामिल हैं. इन्हें गंभीर लेने की जरूरत है. 

नॉर्मल इतनी बार करना होता है पेशाब

डॉक्टरों की मानें तो एक दिन में 4 से 8 बार पेशाब आना नॉर्मल है, लेकिन इससे ज्यादा बार पेशाब आने पर यह समस्या बन जाती है. पेशाब से संबंधित लक्षण वाली बीमारी से ग्रस्त होने पर डायबिटीज से लेकर कैंसर तक की बीमारियां शामिल हो सकती है. 

पेशाब की ये होती है बड़ी समस्या

डायबिटीज टाइप 1 और टाइम 2 मुख्य लक्षणों में से एक हैं. इसे अगर अनुपचारित छोड़कर यह किडनी कार्यों को प्रभावित कर सकता है. पॉल्यूरिया होने पर बॉडी में सामान्य से अधिक पेशाब बनता है.  

ओवरएक्टिव ब्लैडर

ओवरएक्टिव ब्लैडर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें किसी को पेशाब करने की तीव्र इच्छा महसूस हो सकती है. ऐसे में बार बार पेशाब आने की स्थिति सामान्य लक्षण है. 

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन पेशाब की नली में होने वाला संक्रमण होता है. यूटीई के लक्षणों में पेशाब के साथ ही दर्द और जलन की समस्या होती है.   

पुरुषों में पेशाब आने की वजह

पुरुषों में बार बार पेशाब आना प्रोस्टेट से जुड़ी समस्या होना है. इससे बढ़ा हुआ प्रोस्टेट बीपीएच, इंफेक्शन से प्रोस्टेट से सूजन और प्रोस्टेट कैंसर शामिल है. ऐसे में बार बार पेशाब न आने के लक्षणों को नजरअंदाज न करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement