Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chilgoza Benefits: काजू बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स से भी फायदेमंद है चिलगोजा, डायबिटीज का है दुश्मन

डायबिटीज जैसे बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है चिलोगोजा का नियमित सेवन. आपके दिल और दिमाग भी स्वस्थ रखता है.

Latest News
Chilgoza Benefits: काजू बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स से भी फायदेमंद है चिलगोजा, डायबिटीज का है दुश्मन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनएड हिंदी: चिलगोजा उन पावरफल सुपरफूड्स में से एक है जो ड्राई फ्रूड्स को भी पछाड़कर डायबिटीज जैसे बीमारी को जड़ खत्म करने की शक्ति रखते हैं. इसकी वजह चिलगोजा के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा का तेजी से बढ़ जाना है. इसमें पाएं जाने वाले एंटी डायबेटिक गुण आपको सेहतमंद बनाएं रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं. हालांकि इसमें फैट पाया जाता है, लेकिन यह कोई नुकसान नहीं पहुंचाता. यह दिल को सेहत मंद बनाए रखने में भी बेहद फायदेमंद होता है. डॉक्टर भी डायबिटीज पेशेंट्स को ​चिलगोजा शामिल करने सलाह देते हैं. आइए जानते हैं इस चिलगोजा की पावर और फायदे

शरीर में इंसुलिन बढ़ा देता है चिलगोजा 
 
अमेरिकन नेशनल सेंटर फॉर बायोटे​क्नोलॉजी जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, चिलगोजा को डायबेटिक चूहों पर प्रयोग किया गया. इसमें पता चला कि मेलोनडायलडिहाइड और फास्टिंग ग्लूकोज की मात्रा बहुत अधिक है, जबकि इंसुलिन सीरम लेवल बहुत कम था. ये चूहे बहुत मोटे थे और उनकी सीरम और लिवर क्षमता बहुत ही कम थी. इसी के बाद वैज्ञानिकों ने चूहों को चिलगोजा पाउडर का ओवर डोज दिया, जिसके कुछ दिन बाद ही चूहों में हैरान करने देने वाले परिर्वतन आने लगे. चिलगोजा पाउडर की डोज से चूहों में मेलोनडायलडिहाइड और फास्टिंग ग्लूकोज की मात्रा काफी कम हो गई और इंसुलिन की मात्रा में बेहद बड़े तरीके से इजाफा हुआ. वहीं एंटीऑक्सीडेंट्स की क्षमता भी बढ़ गई. इसी के बाद सिद्ध हुआ कि चिलगोजा में डायबिटीज को खत्म करने की पावर है. 

चिलगोजा इन बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद

चिलगोजा सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि अन्य कई बीमारियों में भी फायदेमंद होता है. इसकी वजह इसमें आयरन, मैग्नीशियम और प्रोटीन का भरपूर मात्रा में पाया जाना है. यह दिल से लेकर , एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए बहुत ही लाभदायक है. 

दिल को स्वस्थ रखता है चिलगोजा

चिलगोजा के नियमित सेवन से दिल से जुड़ी कई बीमारियों खत्म हो जाती है. यह दिल से जुड़ी कई बीमारियों को खतरा कम करता है. इसकी वजह चिलगोजा में हेल्दी फैट की मात्रा काफी ज्यादा होना है. 

एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी फायदेमंद

चिलगोजा में भरपूर मात्रा में आयरन और मैग्नीशियम पाए जाते हैं. इसके सेवन से एक झटके में ही एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. इसका नियमित सेवन एनर्जी के मामले में रामबाण साबित होता है. 

स्किन करने लगती है ग्लो

चिलगोजा में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स की पावर मिलती है. इसक सेवन से स्किन पर ग्लो आता है. लगातार इसके सेचन से स्किन चमक उठती है. इामें ओमेगा 3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आपको जवा और दिमाग को मजबूत बनाए रखती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement