Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox : सावधान! Nigeria में हुई पहली मौत, कांगो में अबतक 9 की जानें गईं

Monkeypox : 2022 के नये ख़तरे के रूप में नज़र आ रही इस बीमारी की वजह से अब तक कुल 10 लोगों की जान जा चुकी है. कांगो और नाइजीरिया दोनों देशों में इसे महामारी का दर्जा दे दिया गया है.

Monkeypox : सावधान! Nigeria में हुई पहली मौत, कांगो में अबतक 9 की जानें गईं

मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 2022 के नये ख़तरे के रूप में नज़र आ रही बीमारी Monkeypox ने अपना घातक रूप दिखाना शुरू कर दिया है. अब तक इस बीमारी से कांगो में 9 लोगों और नाइजीरिया में एक रोगी की मौत हो चुकी है. इस वक़्त कम से कम 20 देश मंकीपॉक्स से जूझ रहे हैं. कई देशों में इस तरह का कोई मामला पहली बार देखने को मिला है. कांगो में मंकीपॉक्स के 465 मामले सामने आए हैं. इस वक़्त यह मध्य और पश्चिम एशिया में मंकीपॉक्स से सबसे अधिक पीड़ित देश है. यहां इसने महामारी  का रूप धर लिया है. 


कांगो के साथ नाइजीरिया में भी हुई मौत 
नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कण्ट्रोल एन्ड प्रिवेंशन के अनुसार देश में फिलहाल 66 संभावित में 21 पेशेंट कन्फर्म हो चुके हैं. एक तिहाई मामलों का कन्फर्म होने इसे नाइजीरिया में भी एंडेमिक की रूप-रेखा दे रहा है.

प्राप्त हुई जानकारियों के अनुसार देश में एक व्यक्ति की मौत मंकीपॉक्स इन्फेक्शन(Monkeypox Infection) की वजह से हो चुकी है. हालांकि यह मालूम हुआ है कि नाइजीरिया में जिस पेशेंट की मौत हुई है वे अन्य बीमारियों से भी ग्रसित थे. 

2017 तक नाइजीरिया में एक भी Monkeypox केस नहीं था  
इस वक़्त एंडेमिक घोषित की जा चुकी इस बीमारी का एक भी केस सितम्बर 2017 तक नाइजीरिया में देखने को नहीं मिला था, तब से अब तक, यानी पिछ्ले 5-6 सालों में कुल 247 केस आ चुके हैं. इसमें 3.6% की मृत्यु दर रही है. गौरतलब है कि वर्तमान में लगभग  यूरोपीय और अमेरिकी देशों सहित 20 देशों में मंकीपॉक्स का प्रकोप फैला हुआ है. वर्ल्ड  हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन  की रिपोर्ट के मुताबिक़ यह पहला मौक़ा है जब मंकीपॉक्स अफ्रीकी देशों से बाहर फ़ैला है. 

Monkeypox : मौत का सौदागर बन रही है यह बीमारी, जानिए किन लक्षणों से इसे पहचान सकते हैं?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement