Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Seeds Benefits: सब्जी से निकलने वाला ये बीज गर्भवती महिलाओं को बनाता है सेहतमंद, जानें और भी कई फायदे

गर्भवती महिलाओं को कद्दू के बीज खाने भ्रूण का सही विकास होता है. इसके साथ ही आयरन से लेकर फाइबर जैसे प्रोटीन मिलते हैं. 

Seeds Benefits: सब्जी से निकलने वाला ये बीज गर्भवती महिलाओं को बनाता है सेहतमंद, जानें और भी कई फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खास ध्यान रखने की जरूर होती है. उन्हें हेल्दी और न्यूट्रशन (Healthy Nutrition) से भरपूर फूड्स खाने की सलाह दी जाती है. इससे उनका शारीरिक और मानसिक रूप दोनों तरह से विकास होता है. इसके साथ ही मां का शरीर भी मजबूत होता है. फल और सब्जियां खाने से ढेर सारे फायदे और न्यूट्रशन मिलते ही हैं. कई सब्जियों के बीजों में भी इनसे ज्यादा प्रोटीन होते हैं. इन्हीं में से एक कद्दू के बीज शामिल है. कद्दू के बीज गर्भवती महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आइए जानते हैं कद्दू के बीज खाने के फायदे

कद्दू के बीज खाने से होता है भ्रूण का विकास

गर्भधारण के शुरुआती महीनों में ज्यादातर महिलाओं को खानपीन में दिलचस्पी कम हो जाती है. इसकी वजह से शरीर और पेट में पल रहे बच्चों को सही पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में कद्दू के बीज भ्रूण के विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इनमें मौजूद जिंक सेल्स भ्रूण का अच्छे तरीके से विकास करते हैं. 

आयरन की करते हैं पूर्ति

गर्भवती महिलाओं को डाइट में कद्दू के बीच शामिल करने पर भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है. यह आयरन की कमी को पूरी करता है. भ्रूण के बढ़ने पर सबसे ज्यादा जरूरत ऑक्सीजन की होती है. आयरन से पूरी होती है. 

एनीमिया से बचाते हैं 

महिलाओं के शरीर में खून की कमी के चलते एनीमिया हो गया है तो कद्दू के बीज खाना फायदेमंद होता है. इनसे मिलने वाली आयरन की मात्रा एनीमिया की समस्या को दूर करता है. 

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल 

कद्दू के बीजों में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान कद्दू के बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. साथ ही डायबिटीज खतरा भी टल जाता है. 

कब्ज में होता है बेहद फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को कब्ज की समस्या हो जाती है. ऐसे में कद्दू के बीज खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है, जो कब्ज की समस्या को खत्म करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement