Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol के इन दोस्तों से दुश्मनी भली, तभी आप निभा पाएंगे अपनी सेहत से दोस्ती

Reasons For Increase Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा चिपचिपा पदार्थ है, जो खून की नलियों में जम जाता है. लीवर भी इस कोलेस्टॉल को बनाता है, लेकिन इसके बनने की सबसे बड़ी वजह अन्हेल्दी फूड और फिजिकल एक्टिविटी का न होना है.

Latest News
High Cholesterol के इन दोस्तों से दुश्मनी भली, तभी आप निभा पाएंगे अपनी सेहत से दोस्ती

 Reduce bad cholesterol naturally

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का बढ़ना एक आम समस्या बन गया है. कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा चिपचिपा पदार्थ है, जो खून की नलियों में जम जाता है. लीवर भी इस कोलेस्टॉल को बनाता है, लेकिन इसके बनने की सबसे बड़ी वजह अन्हेल्दी फूड और फिजिकल एक्टिविटी का न होना है.
वैसे यह जानकर शायद आप चौंक जाएं कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का होना जरूरी है. दरअसल, कोलेस्ट्रॉल भी दो तरह का होता है - अच्छा और गंदा. गंदा कोलेस्ट्रॉल खून में जमा होकर नसें ब्लॉक कर देता है, जिससे खून का प्रवाह कम हो जाता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल के जुड़े रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

इन वजहों से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की कई वजहें हैं. वसा से भरपूर चीजें खाना, एक्सरसाइज नहीं करना, शराब पीना, डायबिटीज का मरीज होना और मोटापा जैसे रोग गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. वैसे हेल्दी डाइट या रेगुलर एक्सरसाइज फॉलो करने के बावजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है. इसकी वजहें जान लें और सावधान रहें.

फैमिली हिस्ट्री

CDC के मुताबिक, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या अगर जेनेटिक है यानी आपके परिवार में पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है तो आप भी डेंजर जोन में हैं यानी हाई कोलेस्ट्रॉल की आशंका अधिक है. ऐसे में आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल जांच समय-समय पर करवाते रहने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें : High Cholesterol को कंट्रोल करें महज 5 दिन में, आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताए 9 नुस्खे

बढ़ती उम्र

बढ़ती उम्र हाई कोलेस्ट्रॉल का जोखिम बढ़ाती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर का फंक्शन कमजोर पड़ता जाता है. लग खून से कोलेस्ट्रॉल को उतनी अच्छी तरह से साफ नहीं कर पाता है, जितना युवा रहने पर कर पाता है. इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है.

महिलाओं को ज्यादा खतरा

सीडीसी के अनुसार, रजोनिवृत्ति (menopause) तक पुरुषों की तुलना में महिलाओं में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है. जबकि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता रहता है. इसलिए अगर आप महिला हैं, तो खाने-पीने और एक्सरसाइज का खास ख्याल रखें.

इसे भी पढ़ें : सिर में आधे हिस्से में भयंकर दर्द हो सकता है माइग्रेन अटैक, लक्षण दिखते ही अपनाएं ये उपाय

हाई सैचुरेटेड डाइट

सीडीसी के शोध बताते हैं कि हाई सैचुरेटेड डाइट लेना कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का बड़ा कारण है. इसी तरह बॉडी मूवमेंट कम होने से वजन बढ़ता है. बढ़ा हुआ वजन हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह बन सकता है. स्मोकिंग से नसों को नुकसान पहुंचता है, जिससे उनमें फैट जमा होने की आशंका बढ़ जाती है.

मोटापा है सेहत का दुश्मन

CDC ने माना है कि मोटापा हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल, हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल और लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल से जुड़ा हुआ है. मोटापा हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का भी कारण बन सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी देने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श जरूर करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement