Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sadabahar Leaves Benefits for Diabetes: जड़ी बूटी से कम नहीं हैं सदाबहार की पत्तियां, जानिए इनके बड़े फायदे 

Sadabahar Leaves Benefits: सदाबहार की पत्तियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सबसे अहम माना जाता है.

Sadabahar Leaves Benefits for Diabetes: जड़ी बूटी से कम नहीं हैं सदाबहार की पत्तियां, जानिए इनके बड़े फायदे 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वक्त बदलने के साथ-साथ बीमारियों ने भी अपने रूप बदलने शुरू कर दिए हैं. कई बार हम जरा सी सावधानी से अनेक बीमारियों से बच सकते हैं. हमारे आस पास ही ऐसी कई तरह की चीजें पाईं जाती हैं जो कि सेहत के फायदे मंद होती है. इनमें से एक सदाबहार का फूल भी है. इसकी पत्तियों को जड़ी बूटियों से कम नहीं समझा जाता है. इनके प्रयोग से अनेक तरह की बीमारियां आसानी से खत्म हो जाती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यह सदाबहार आपको किन बीमारियों से सबसे ज्यादा बचाता है. 

ब्लड प्रेशर की समस्या से देगा राहत 

अगर आप सदाबहार की पत्तियों का सेवन करते हैं तो आपको ब्लेड प्रेशर की समस्या में बड़ी राहत मिल सकता है. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, वह इन सदाबहार की पत्तियों का डॉक्टरों की सलाह पर सेवन कर सकते हैं.

चाय में मिक्स करें ये आयुर्वेदिक चूर्ण, कंट्रोल हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर, जानें बनाने का तरीका

गले का है इन्फेक्शन तो जरूर इस्तेमाल करें सदाबहार पत्तियां

सदाबहार की पत्तियों में एलकालॉइड्स, एजमेलीसीन, सरपेन्टीन नामक तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व संक्रमणों को खत्म करने में सहायक होते हैं. ऐसे में इनका सेवन करने से आप गले की इन्फेक्शन की परेशानी बच सकते हैं. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए है रामबाण इलाज

सदाबहार पत्तियों का सेवन करने से इंसुलिन के निर्माण में मदद मिलती है. ऐसे में यह सीधे तौर पर डायबटीज वाले पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग से डायबिटीज से परेशान लोगों को सबसे ज्यादा राहत मिलती है. ऐसे में डायबिटीज से परेशान लोगों को सदाबहार का रस अवश्य पीना चाहिए. 

खून में जमा यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देती है ये लाल सब्जी, गाउट का खतरा भी हो जाता है कम

कैंसर से लड़ने में होगा मददगार 

सदाबहार की पत्तियां का इस्तेमाल आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है. इनकी पत्तियों में मौजूद विन्क्रिस्टिन और विंब्लास्टिन एल्कलॉइड कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर लोग सदाबहार की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. 

पथरी के मरीज भी कर सकते हैं इस्तेमाल

किडनी स्टोन की समस्या से जूझने वाले लोगों को भी सदाबहार की पत्तिया फायदा पहुंचा सकती हैं. सदाबहार की पत्तियों का गर्म पानी मेंउबालने के बाद उसके पानी को पीने की सलाह दी जाती है.

नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देंगे ये 5 योगासन, जानें इनके फायदे

त्वचा की समस्या होगी खत्म

इसके अलावा  अगर आपकी बॉडी में कही भी इन्फेक्शन या स्किन संबंधी कोई समस्या हो गई हो तो आप सदाबहार की पत्तियों का लेप का उपयोग कर सकते हैं. इसमें इन्फेक्शन का नाश करने वाले तत्व होते हैं जो कि आपके लिए काफी फायदे मंद हो सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement