Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack Treatment: वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा Gel जो सुधारेगा Heart Attack के बाद दिल की हालत

Heart Care : यूनाइटेड किंगडम के वैज्ञानिकों ने एक नया जेल बनाया है जो कि दिल के दौरे से हुई दिक्कतों को कम कर सकता है.

Heart Attack Treatment:  वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा Gel जो सुधारेगा Heart Attack के बाद दिल की हालत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों के एक लिए अच्छी ख़बर इंतज़ार कर रही है. दुनिया भर में दिल के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है. इन स्वास्थ्य समस्याओं से एक हद तक निज़ात पाने के लिए यूनाइटेड किंगडम के वैज्ञानिकों ने एक नया जेल बनाया है जो कि दिल के दौरे से हुई दिक्कतों को कम कर सकता है. यह ख़ास जेल दिल की मांसपेशियों को दौरे के असर से उबरने में और उसे मज़बूत बनाने में बेहद मदद करता है. 

कई सालों की मेहनत का परिणाम है 
कई सालों से वैज्ञानिक इस शोध में लगे हुए थे. एक नई स्टडी ने एक ऐसे जेल को बनाने में मदद की जिसे धड़कते हुए दिल में सुरक्षित तौर पर इंजेक्ट किया जा सकता है. यह नये उत्तकों के निर्माण का बुनियादी ढांचा तैयार करता है. यह जेल अमीनो एसिड और प्रोटीन के ब्लॉक से बना हुआ है. इसकी पेप्टाइड यानी रासायनिक संरचना यह तय करती है कि यह जेल भिन्न परिस्थितियों में रह सकता है.

तनाव की हालत में इसके पेप्टाइड बदलकर तरल रूप में हो जाते हैं, जिससे इन्हें इंजेक्ट करना सरल हो जाता है. यह स्टडी ब्रिटिश कार्डिओवसक्यूलर सोसाइटी कांफ्रेंस मैनचेस्टर में की गई थी.  माना जा रहा है कि यह बीमार दिल का इलाज़ करने में आगे महती भूमिका निभाएगा. 

World Brain Tumor Day 2022: इस वजह से होता है Brain Tumor, जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

तीन हफ़्ते में ही सुधार नज़र आने लगा 
इस जेल को बनाने  में लगी टीम यह दिखा पाने में सक्षम थी कि टिशू के तीन हफ्ते तक विकसित होने के बाद कोशिकाएं स्वाभाविक रूप से धड़कने लगी थीं. इस जेल को एक स्वस्थ चूहे पर टेस्ट किया गया था जिसमें पता चला कि यह जेल चूहे के दिल में दो-तीन हफ़्ते तक बना रहा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.    

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement