Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Care Tips: कम या धुंधला आता है नजर तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

शरीर के स्वास्थ से लेकर आंखों की रोशनी तक के राज हमारी डाइट में ही छिपे हुए हैं. इसमें तमाम ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं जो आंखों को भी स्वस्थ रखते है. 

Eye Care Tips: कम या धुंधला आता है नजर तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घंटों मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी देखने से बुजुर्ग ही नहीं युवाओं और बच्चों की आंखों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ने लगा है. कम उम्र में ही आंखें की रोशनी कमजोर हो जाती है. वहीं कुछ लोगों के साथ यह समस्या अनुवंशिकता के चलते भी होती है. इसके साथ ही हम जो भी आहार लेते है उसका असर हमारी आँखों पर भी पड़ता है. अगर आपकी दृष्टि कमजोर होती जा रही है तो हम आपको बताएंगे कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में किन चीजों का सेवन करें. इसे से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी. आइए जानते है रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में क्या करें शामिल

रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में इन चीजों का करें सेवन 

पत्तेदार हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं. 

खट्टे फलों का करें सेवन

संतरा, अंगूर और नींबू खट्टे फल हैं जो आपकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छे होते हैं. इसके अलावा आप आंवले का सेवन कर सकते हैं. इनमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दृष्टि को सालों-साल बनाए रखते है. 

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है. काजू, बादाम, छुहारा, किशमिश, पिस्ता, अखरोट,मखान, खजूर इनमें विटामिन ई और फैटी एसिड्स मौजूद होते है. यह आपकी आंखों को हेल्दी बनाए रखते है. इसलिए डाइट में ड्राई फ्रूट को जरूर शामिल करना चाहिए. 

गाजर

गाजर विटामिन ए और कैरोटीन से भरपूर होती है. अगर आप रोजाना गाजर का जूस पीने से आंखों की सभी समस्याओं दूर हो जाती हैं. गाजर का सेवन करना आंखों के लिए फायदेमंद है.  

इलायची

अगर आप इलायची का सेवन करते हैं तो इससे आंखों को ठंडक मिलती है. इलायची का पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर सेवन कर सकते है. इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement