Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tulsi Leaves Benefits: आंगन में लगा तुलसी का पौधा गंभीर बीमारियां को रखता है दूर, खाने के हैं ये बड़े फायदे

तुसली के पत्तों का नियमित सेवन करने पर एक या दो नहीं 8 गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है. यह सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. 

Tulsi Leaves Benefits: आंगन में लगा तुलसी का पौधा गंभीर बीमारियां को रखता है दूर, खाने के हैं ये बड़े फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi Plant) को बहुत ही पवित्र माना जाता है. तुलसी की पूजा की जाती है और लगभग सभी घरों में इसका पौधा रखा जाता है. बात करें इसके गुणों की तो यह पौधा धार्मिक ही नहीं गुणों के लिहाज से भी घर में होना बहुत ही जरूरी है. तुलसी के पांच पत्तों का हर दिन खाने से कई बड़ी बीमारियों का खतरा टल जाता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. इसके अलावा भी इसे कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है. आइए जानते हैं तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करने पर आपको क्या फायदे मिलते हैं. किन बीमारियों का टल जाता है खतरा...

दरअसल, तुलसी के पत्तों का प्रति दिन सेवन करना बहुत ही (Tulsi Leaves Eating Benefits) फायदेमंद होता है. तुलसी के पौधे में एंटी बैक्टीरियल, एंटी बायोटिक और एंटी फंगल गुण होते हैं. यह गुण तुसली को और भी खास बनाते है. पत्तों के सेवन करने पर ये शरीर को कई संक्रमणों से लड़ने में मदद करने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करते हैं.  

हर दिन 5 पत्ते खाने पर मिलता है लाभ

दिल के रोगों को दूर रखता है तुलसी  

तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं. ​हर दिन खाली पेट तुसली के पांच पत्ते खाने से यह दिल को एक दम स्वस्थ रहता है.   

कब्ज की समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

तुलसी के पत्तों का सेवन पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. इसके हर दिन सेवन से कब्ज जैसी समस्या दूर हो जाती है. ये डायरिया की समस्या भी में आराम पहुंचाते हैं. 

हड्डियां मजबूत करती है तुलसी

तुसली के पत्तों (Tulsi Leaves) का प्रति दिन सेवन हड्डियों को मजबूत करता है. इसके पत्तों में पोटैशियम होर फोलेट जैसे खास तत्व मिलते हैं. जो बहुत ही फायदेमंद होते हैं. 

मुंह के कैंसर का खतरा भी होता है कम

तुसली के पत्तें सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा टल जाता है. यह खास तौर पर मुंह, लिवर और फेफड़ों के कैंसर से बचाता है.  

बॉडी को करता है डिटॉक्स

तुलसी के पत्ते बॉडी को डिटॉक्स करते हैं. इसके प्रति दिन सेवन से मूत्र वर्धक गुण मिलते हैं, जो यूरिक एसिड को भी कम करता है.  

सर्दी जुखाम में भी बेहद फायदेमंद

तुसली के पत्तों का सेवन सर्दी जुकाम में भी बेहद ही फायदेमंद होता है. आप तुलसी के पत्तों को चाय में डालकर पी सकते हैं. इसके साथ ही ठंड में तुसली के पत्तों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मौबूत होने के साथ ही बॉडी अंदर से गर्म रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement