trendingPhotosDetailhindi4017633

Low Blood Pressure की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Low Blood Pressure होने पर चक्कर आना, आंखों के सामने अंधेरा आना या बेहोशी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

डीएनए हिंदीः आज के समय में ब्लड प्रेशर लो होना एक सामान्य सी बात है. 120 से 80 mmHg के बीच का ब्लड प्रेशर सामान्य माना जाता है पर कुछ लोगों को लो या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है. ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है और यह गंभीर भी है. बीपी लो होने पर चक्कर आना, आंखों के सामने अंधेरा आना या बेहोशी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इस समस्या से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. घरेलू उपाय के बारे में जानने के लिए पढ़ेः

1.रोजाना कॉफी का सेवन करें

रोजाना कॉफी का सेवन करें
1/5

अगर आपका ब्लड प्रेशर बहुत कम रहता है तो आपको रोजाना कॉफी का सेवन करना चाहिए. कॉफी-चाय में मौजूद कैफीन ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में काफी मदद करता है. जब भी आप असहज महसूस करें, सांस लेने में तकलीफ हो या चक्कर आएं, तो आप तुरंत चाय या कॉफी का सेवन करें. 



2.तुलसी का उपयोग करें 

तुलसी का उपयोग करें 
2/5

तुलसी में मैग्नीशियम, पोटेशियम और ऐसे अन्य ढेर सारे तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में बहुत मदद करते हैं. यही कारण है कि तुलसी के पत्ते चबाने से ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है. तुलसी में मौजूद यूजेनॉल तत्व लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में काफी कारगर होते हैं. आप चाहें, तो तुलसी का काढ़ा या चाय बनाकर भी पी सकते हैं. 



3.छाछ पीएं

छाछ पीएं
3/5

गर्मी से बचने के लिए लोग अकसर छाछ पीते हैं लेकिन इसका एक और फायदा भी है .जब भी आपका ब्लड प्रेशर लो हो तो आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. छाछ में नमक और जीरा पाउडर मिलाकर पीने से डिहाइड्रेशन से बचाव होता है साथ ही लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर हो जाती है. 



4.नींबू पानी पीएं 

नींबू पानी पीएं 
4/5

नींबू पानी पीने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है. कई बार शरीर में तरल पदार्थों की कमी के कारण ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. ऐसे में दिन भर पर्याप्त मात्रा में लिक्विड का सेवन करते रहना चाहिए. रोजाना नींबू पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 



5.अदरक चबाएं 

अदरक चबाएं 
5/5

घर में खाना बनाते समय हर कोई अदरक का इस्तेमाल करता है. अदरक और दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है. इसके अलावा दूध के साथ खजूर खाने से भी लो ब्लड प्रेशर ठीक हो जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर



LIVE COVERAGE