trendingPhotosDetailhindi4129235

शरीर में बढ़ गया है Bad Cholesterol तो ये 5 तरह के पत्ते आएंगे काम, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

How To Reduce High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाने पर हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसे कम करने के लिए आप इन हरी पत्तियों का सेवन कर सकते हैं.

Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाने पर हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा काफी बढ़ जाता है. अगर आपको बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या (Cholesterol Problem) से जूझना पड़ रहा है तो कई घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आप यहां बताई इन हरी पत्तियों का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम (Leaves To Reduce Cholesterol) करने के लिए कर सकते हैं.

1.तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते
1/5

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में तुलसी के पत्ते लाभकारी साबित हो सकते हैं. आप तुलसी के 4-5 कच्चे पत्ते चबाकर इसका फायदा ले सकते हैं. तुलसी के पत्ते ओरल हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए भी अच्छे होते हैं.



2.जामुन के पत्ते

जामुन के पत्ते
2/5

जामुन के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसाइनिन गुण पाए जाते हैं. इनका सेवन नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. आप इनका पाउडर बनाकर या इन पत्तों का काढ़ा बनाकर सेवन कर सकते हैं.



3.धनिया पत्ता

धनिया पत्ता
3/5

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए धनिया पत्तों को भी आप प्रयोग में ले सकते हैं. इसमें मौजूद गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. धनिया के पत्तों की चटनी का आप सेवन कर सकते हैं.



4.करी पत्ता

करी पत्ता
4/5

खाने में इस्तेमाल होने वाला करी पत्ता बहुत ही गुणकारी होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. करी पत्ते से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. आप रोजाना 8-10 पत्तों को चबाकर खा सकते हैं.



5.नीम के पत्ते

नीम के पत्ते
5/5

नीम के पत्तों में कई सारे गुण मौजूद होते हैं. इनका सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. यह ब्लड शुगर कंट्रोल में भी फायदेमंद होते हैं. आप इन पत्तों को सुबह खाली पेट चबा सकते हैं.



LIVE COVERAGE