trendingPhotosDetailhindi4020318

चौथी लहर की दस्तक से परेशान दुनिया, क्या अब महामारी नहीं रह गया है Covid-19?

दुनिया कोविड-19 की चौथी लहर से जूझ रही है. भारत में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 17, 2022, 10:23 AM IST

देश में कोविड (Covid-19) के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. दुनिया के कुछ हिस्से कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर से जूझ रहे हैं. कई हिस्से ऐसे हैं जहां कोविड संक्रमण एक बार फिर फैलने लगा है. कुछ जानकारों का कहना है कि वैश्विक महामारी अब स्थानीक बीमारी (Endemic) में तब्दील हो गई है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ असमंजस में हैं कि क्या है चौथी लहर के आने का संकेत है या महामारी के अंत की शुरुआत है. आइए समझते हैं.

1.अभी दुनिया को है अलर्ट रहने की जरूरत

अभी दुनिया को है अलर्ट रहने की जरूरत
1/5

कोविड-19 दुनिया से अभी खत्म नहीं हुआ है. किसी लहर का कम खतरनाक होना यह साबित नहीं करता है कि आने वाले म्युटेशन कम खतरनाक होंगे. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह बीमारी किसी स्थानीय बीमारी बनने से अभी कोसों दूर है. यह अभी दुनिया में भयावह लहर लाने में सक्षम है. 
 



2.Covid अब तक नहीं बना है Endemic

Covid अब तक नहीं बना है Endemic
2/5

कोविड अभी स्थानीय बीमारियों में तब्दील नहीं हुआ है. एंडेमिक उस अवस्था को कहते हैं जब कोई बीमारी हमेशा के लिए बनी रहती है. एंडेमिक उस अवस्था को कहते हैं जब कोई रोग या शारीरिक समस्या किसी विशेष स्थान या व्यक्तियों के वर्ग में हमेशा मौजूद रहने लगता है. यह हमेशा बना रहता है.  हालांकि धीरे-धीरे यह कम घातक होने लगता है. जैसे कई गर्म देशों में मलेरिया एक एंडेमिक बन गया है.



3.Endemic का मतलब नहीं है बीमारी का खात्मा

Endemic का मतलब नहीं है बीमारी का खात्मा
3/5

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के डायरेक्ट माइकल रयान (Michael Ryan) ने गुरुवार को कहा है कि यह कहना गलत होगा कि कोविड-19 पर स्थितियां नियंत्रण में आ गई है अब यह Endemic हो गया है. इसका मतलब यह नहीं है कि समस्या का अंत हो गया है. 



4.किसी निष्कर्ष पर पहुंचना है मुश्किल

किसी निष्कर्ष पर पहुंचना है मुश्किल
4/5

माइकल रेयान ने कहा है कि कोरोना वायरस अभी Endemic की स्थिति में नहीं पहुंचा है. यह कहना अभी जल्दबाजी है. यह अभी एडेंमिक की स्थिति में नहीं है.



5.महामारी ही है Covid-19

महामारी ही है Covid-19
5/5

विश्व स्वास्थ्य संगठन अभी कोविड-19 ही बना हुआ है. यह अभी महामारी की स्थिति में है. यह अब भी महामारी ही है. इसका ट्रांसमिशन पैटर्न बेहद खतरनाक है. यह अभी टीबी और मलेरिया जैसी स्थितियों में नहीं पहुंचा है. दोनों बीमारियों की वजह से लाखों लोग हर साल मरते हैं.
 



LIVE COVERAGE