trendingPhotosDetailhindi4031107

Health Tips: चावल से जुड़ी ये बातें जान लेंगे तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन

चावल खाना डाइटिंग अपराध नहीं है. जान लीजिए एक कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप बिना गिल्ट चावल खा सकते हैं.

वजन घटाने के लिए कैलोरी की मात्रा को कंट्रोल करने की जरूरत होती है. फिट रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम कैलोरी खाने लेने की सलाह दी जाती है. यही कारण है कि बहुत से लोग चावल (Rice) से परहेज करते हैं क्योंकि इसमें बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट होते हैं. ऐसे में कुछ लोग चावल खाना बिल्कुल बंद कर देते हैं लेकिन क्या ऐसा करना सही है? चावल को सही तरीके से खाने पर वजन नहीं बढ़ता है. आइए जानते है चावल से जुड़ी 5  ऐसी बातों के बारे में जिन्हें फाॅलो (Tips for Rice) करने पर आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा.  

1.सब्जियों के साथ खाएं चावल 

सब्जियों के साथ खाएं चावल 
1/5

कम मात्रा में चावल खाने से जल्दी भूख लग सकती है जिससे वजन बढ़ सकता है. ऐसे में चावल को हमेशा सब्जी के साथ खाना चाहिए. इससे ढेर सारे पोषक तत्व भी मिलते हैं और बार-बार भुख भी नहीं लगती जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. 



2.बहुत सारा चावल एकसाथ न खाएं

बहुत सारा चावल एकसाथ न खाएं
2/5

एक साथ ढेर सारा चावल खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.खाने में चावल की मात्रा सीमित रखें और कार्बोहाइड्रेट को संतुलित रखें.



3.चावल उबालकर खाएं

चावल उबालकर खाएं
3/5

चावल को तेल या घी में पकाने से अच्छा है कि आप इसे उबालकर खाएं. इससे शरीर को नुकसान भी नहीं होगा और पेट भी भर जाता है. बेशक उबले हुए चावल में आप अलग-अलग सब्जी डाल सकते हैं. 



4. ब्राउन चावल हैं ज्यादा फायदेमंद

 ब्राउन चावल हैं ज्यादा फायदेमंद
4/5

ब्राउन राइस में ढेर सारा फाइबर होता है जिसके कारण पेट भरा हुआ रहता है. ऐसे में वाइट चावल के बजाए ब्राउन चावल का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है. 



5.एक बार से ज्यादा बार चावल न खाएं

एक बार से ज्यादा बार चावल न खाएं
5/5

दिन में एक बार से ज्यादा बार चावल नहीं खाने चाहिए. ऐसा करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है जिससे वजन बढ़ता है. 



LIVE COVERAGE