trendingPhotosDetailhindi4031681

HealthTips: दूध पीने के भी हैं कुछ नियम, इन चीजों के साथ कभी ना करें सेवन, बिगड़ सकती है तबियत

Health Tips: दूध के साथ कुछ चीजों को खाने से सेहत बिगड़ सकती है, इसलिए जानते हैं किन-किन चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए. 

दूध पीना एक अच्छी आदत (Health Tips) है. यह हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम बिना सोचे समझे दूध के साथ कुछ भी खा लेते हैं. इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही पित्तदोष का खतरा भी बढ़ जाता है. आइए जानते हैं किन-किन चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए. 

1.मूली बढ़ा सकती है परेशानी

मूली बढ़ा सकती है परेशानी
1/5

दूध पीने के ठीक बाद में मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के पाचन तंत्र पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही त्वचा से संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.



2.दूध के साथ ना खाएं मछली

दूध के साथ ना खाएं मछली
2/5

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह सुझाव देते हैं कि मछली के साथ या खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं. साथ ही इसका पाचन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. 



3.खट्टे फल पहुंचाएंगे नुकसान

खट्टे फल पहुंचाएंगे नुकसान
3/5

दूध पीने के बाद बड़े-बुजुर्ग भी खट्टे फलों को खाने से रोकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं. इसलिए संतरा, पाइनएप्पल आदि फलों को दूध के साथ नहीं खाना चाहिए. 



4. नींबू का गलती से भी ना करें सेवन

 नींबू का गलती से भी ना करें सेवन
4/5

दूध पीने के तुरंत बाद नींबू का सेवन करना नुकसानदायक होता है. इससे आपके पाचन तंत्र पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए सुझाव यही दिया जाता है कि दूध पीने के आधे घंटे बाद ही नींबू का सेवन किया जाना चाहिए. 



5.कटहल बढ़ा देगा परेशानी

कटहल बढ़ा देगा परेशानी
5/5

दूध के साथ कटहल का सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है. इससे पेट से जुड़ी समस्याएं व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकती हैं. साथ ही त्वचा से जुड़ी बीमारियां भी परेशान कर सकती हैं.



LIVE COVERAGE