trendingPhotosDetailhindi4131451

Monkeypox Virus को लेकर फैल रही कई अफवाहें, यहां दूर करें इससे जुड़े सभी मिथक

Mpox Virus: मंकीपॉक्स दुनिया में तेजी से फैल रहा है. यह अब भारत पहुंच चुका है. इसको लेकर कई अफवाहें फैल रही हैं चलिए इससे जुड़े मिथकों को दूर करते हैं.

Monkeypox Myths: भारत में मंकीपॉक्स वायरस दस्तक दे चुका है. इस वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित की है. साल 2019 में कोरोना वायरस के कारण मौत का तांडव देखने के बाद लोग मंकीपॉक्स वायरस को लेकर डरे हुए हैं. ऐसे में इसको लेकर कई मिथक और अफवाहें भी फैल रही हैं. लेकिन आपको इनके ऊपर भरोसा करने से बचना चाहिए. चलिए इसको लेकर फैल रहे मिथकों को दूर करते हैं.

1.क्या है मंकीपॉक्स?

क्या है मंकीपॉक्स?
1/5

मंकीपॉक्स एक संक्रामक रोग है जो बंदरों से इंसानों में फैला है. इस बीमारी के होने पर मरीज को तेज बुखार और दाने जैसे फफोले हो जाते हैं. इसके अलावा सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द भी होता है.



2.ोएक है मंकीपॉक्स और चेचक?

ोएक है मंकीपॉक्स और चेचक?
2/5

मंकीपॉक्स को लेकर एक मिथक ये फैल रहा है कि, मंकीपॉक्स और चेचक दोनों एक ही बीमारी है. यह दोनों बीमारी एक जैसी भले ही हैं लेकिन दोनों अलग-अलग हैं. यह चेचक जितना गंभीर नहीं है. चेचक के टीके मंकीपॉक्स में पूरी तरह प्रभावी नहीं हैं.



3.कुछ ही लोगों को करता है प्रभावित

कुछ ही लोगों को करता है प्रभावित
3/5

यह बीमारी किसी भी समूह या देश तक सीमित नहीं है. मंकीपॉक्स बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से किसी को भी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में शहरों में रहने वाले लोगों में इसके लक्षण सामने आए हैं.



4.हवा से फैलता है मंकीपॉक्स?

हवा से फैलता है मंकीपॉक्स?
4/5

मंकीपॉक्स को लेकर एक मिथक यह है कि, यह वायरस सर्दी या फ्लू की तरह आसानी से फैलत है. लेकिन ऐसा नहीं है. यह हवा से नहीं फैलता है. मंकीपॉक्स से पीड़ित इंसान के संपर्क में आने से यह तेजी से फैलता है.



5.नहीं है मंकीपॉक्स का इलाज

नहीं है मंकीपॉक्स का इलाज
5/5

मंकीपॉक्स के आने के बाद लोग डरे हुए हैं कि इसका कोई इलाज नहीं है. लेकिन ऐसा नहीं है, इसके लिए दर्द निवारक दवाएं हैं. इसके साथ ही चेचक के लिए विकसित किए गए टीके और दवाएं मंकीपॉक्स के इलाज में कारगर साबित हो सकती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE