trendingPhotosDetailhindi4025547

Kids Food Habits: बच्चों को फल और सब्जियां खिलाना है जरूरी, अपनाएं ये टिप्स

आइए जानते हैं ऐसे तरीकों को बारे में जिन्हें अपनाकर बच्चों को फल और सब्जी खाने की आदत डाली जा सकती है.

खाना हमारे शरीर को एनर्जी देने के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन कुछ बच्चे खाना खाते समय आनाकानी करते हैं. फल और सब्जियां खाते समय वह नाक सिकोड़ने लगते हैं. इसी वजह से बच्चों की हेल्थ भी प्रभावित होती है.  ऐसे में पेरेंट्स बच्चों की हेल्थ को लेकर परेशान हो जाते हैं. उन्हें तरह-तरह के तरीके आजमा कर खाना खिलाने की कोशिश करते हैं पर फिर भी बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता है. आइए जानते हैं ऐसे तरीकों को बारे में जिन्हें अपनाकर बच्चों को फल और सब्जी खाने की आदत डाली जा सकती है(kids food habits). 

1.खाना खाने का टाइम-टेबल बनाएं 

खाना खाने का टाइम-टेबल बनाएं 
1/5

बच्चें हो या बड़ें, खाना खाने का टाइम-टेबल जरूर होना चाहिए. ऐसा ना होने पर बच्चा कभी भी कुछ भी खा लेता है जिससे खाना खाने की आदत खराब हो जाती है. वे किसी भी समय चिप्‍स, बिस्किटज जैसी चीजें खाने लग जाते हैं. इससे बेहतर है कि आप ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर करने का एक समय रखें. बच्चों को घर का बना खाना खाने के समय बाहर का खाना ना खाने दें.  



2.बच्चे को हर चीज खाने का फायदा बताएं

बच्चे को हर चीज खाने का फायदा बताएं
2/5

स्वाद के साथ-साथ खाना सेहतमंद भी होना चाहिए. ऐसे में आप बच्चों को जो भी परोसे उन्हें उससे मिलने वाले फायदों के बारे में भी बताएं. उन्हें बताने की कोशिश करें कि  पौष्टिक आहार कितना ज़रूरी है. 



3. Presentation का रखे ध्यान

  Presentation का रखे ध्यान
3/5

आमतौर पर बच्चों को अच्छी प्रज़ेंटेशन वाली डिशेज खाने का मन करता हैं. ऐसे में अगर आप उन्हें फ्रूट्स स्टार या अन्य किसी शेप में काटकर देंगे तो वह उन्हें खुश हो कर खा लेंगें. रोटी पर स्माइली बनाकर या रोटी का रोल बनाकर देने पर भी बच्चे खुश हो कर रोटी खाते हैं.  



4.खाने के आइटम दें बदल-बदल कर  

खाने के आइटम दें बदल-बदल कर  
4/5

बच्चों को बार-बार एक ही तरह का खाना देने पर वे बोर हो जाते हैं. यह उनकी अन्य खाने के प्रति अरुचि भी तैयार करता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि बच्चे को हर रोज बदल कर भोजन दिया जाए. 



5.मारपीट का सहारा ना लें

मारपीट का सहारा ना लें
5/5

बच्चों को खाना खिलाने के लिए मारपीट का सहारा नहीं लेना चाहिए. ऐसा करने पर उनके मन में पेरेंट्स की इमेज खराब हो जाती है. यह उनके मानसिक विकास को भी अवरुद्ध कर सकता है. 



LIVE COVERAGE