trendingPhotosDetailhindi4040838

Numb Feet : पैर-हाथ का बार-बार सुन्न होना है खराब ब्लड सर्कुलेशन की निशानी, ऐसे करें सुधार

Blood Circulation Problem: क्‍या आपके हाथ-पैर में बार-बार झुनझुनी या सुन्‍नाहट (Numbness in Legs) आ जाती है. तो इसके पीछे गंभीर वजह है ब्‍लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) का खराब होना. इसे सुधारने के लिए डाइट (Diet) के साथ कुछ अन्‍य चीजों में बदलाव करना होगा.

बैठे-बैठे या सोए हुए ही बहुत से लोगों के पैर या हाथ में चुभन या झुनझुनी (Tingling in Feet and Hands) होने लगती है. ऐसास्‍ अगर आपको बार-बार हो रहा है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए क्‍योंकि ये शरीर में एक गंभीर कमी और बीमारी का संकेत देता है. इस बीमारी के पीछे विटामिन बी 12 (Vitamin B 12) की कमी भी होती है. कई बार पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन के रुकने से दर्द और मसल्‍स क्रैंप (Muscles Cramps,) भी होते हैं. जब भी ब्‍लड सर्कुलेशन खराब होता है तो उसका असर पैरों में सबसे पहले नजर आता है. 
 

1.पैरों में झुनझुनी, सुन्‍नाहट या दर्द की समस्‍या

पैरों में झुनझुनी, सुन्‍नाहट या दर्द की समस्‍या
1/6

पैरों में ब्‍लड तेजी से जाता तो है, लेकिन सर्कुलेशन खराब होने से ये आसानी से ऊपर की ओर नहीं आता है. ब्‍लड लंबे समय तक रुके रहने के कारण ही पैरों में झुनझुनी, सुन्‍नाहट या दर्द की समस्‍या होती है. इसलिए इन लक्षणों से बचने के ल‍िए जरूरी है कि आप अपना ब्‍लड सर्कुलेशन को सुधारने का प्रयास करें. इसके लिए अपनी डाई में ऐसी चीजें लें जो बी 12 से भरी हों और ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती हों.



2.नमक लेना कम करें

नमक लेना कम करें
2/6

नमक कम करके भी ब्‍ल्‍ड सर्कुलेशन को बढ़ाया जा सकता है. असल में शरीर में सोड‍ियम की मात्रा बढ़ने से ब्‍लड वेसेल्‍स यानी धमन‍ियों पर दबाव पड़ता है और ब्‍लड सर्कुलेशन ब‍िगड़ जाता है.शरीर से नमक को बाहर न‍िकालने के ल‍िए पानी और पोटेशियम से भरी चीजें लें. 
 



3.Walk करने की आदत डालें 

Walk करने की आदत डालें 
3/6

शरीर में कहीं भी अगर ब्‍लड सर्कुलेशन रुक रहा है तो आप वाकिंग पर जोर दें. कम से कम रोज 5 से 6 हजार कदम चलें. 45 मिनट रोज एक्‍सरसाइज होनी ही चाहिए. 



4.पोजीशन बदलते रहें

पोजीशन बदलते रहें
4/6

लगातार बैठे रहने से तय है कि ब्‍ल्‍ड सर्कुलेशन प्रभावित होगा. इसके लिए हर एक घंटे पर छोटी सी वॉक करें और अपनी बैठेने की पोजिशन को चेंज करते रहें. बैठे रह कर ही पैरों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं, इससे पैरों का रक्‍त संचार बेहतर रहेगा.        
 



5.Weight कम करें  

Weight कम करें  
5/6

ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर हो इसके लिए वेट का कम होना भी जरूरी है. ज्‍यादा वेट से पैर की नसों पर दबाव पड़ता है और दर्द होता है. ऐसे में ब्‍लड सर्कुलेशन का खराब होना भी तय है. रोजाना वॉक, ब्र‍िस्‍क वॉक, कॉर्ड‍ियो कसरत और जॉग‍िंंग आद‍ि को अपने रूटीन में शाम‍िल करें.



6.सब्‍ज‍ियों खूब खाएं

सब्‍ज‍ियों खूब खाएं
6/6

हरी पत्तेदार और रफेज से भरी सब्जियां ब्‍लड सर्कुलेशन को सुधारती हैं. सब्‍ज‍ियों में आयरन की मात्रा अच्‍छी होती है. शरीर में आयरन बढ़ने से रेड ब्‍लड सेल्‍स बढ़ते हैं ज‍िससे रक्‍त संचार में सुधार हो सकता है.

 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 



LIVE COVERAGE