trendingPhotosDetailhindi4050199

Pregnancy Warning: प्रेग्नेंसी में पहली और आखिरी तिमाही में मिसकैरेज का खतरा बढ़ा देते हैं ये फूड

Pregnancy Diet Precautions: प्रेग्नेंसी में पहले और आखिरी तिमाही में मिसकैरिज के चांसेज ज्यादा होता है इसलिए 5 चीजें खाने से बचना चाहिए.

डीएनए हिंदीः गर्भवास्था में खाने-पीने से लेकर उठने-बैठने तक में बहुत सावधानी बरतनी होती है. खासकर पहले और आखिरी तीन महीने हर महिला के लिए रिस्की होते हैं क्योंकि इन महीनों में मिसकैरिज के चांसेज ज्यादा होते हैं. प्रेग्नेंसी में कुछ चीजें खाने से गर्भ में पल रहे शिशु को बेहद नुकसान पहुंचता है. वैसे तो अगर पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान नीचे बताई गई चीजें एवॉयड की जाएं तो बेहतर होगा लेकिन अगर न कर सकें तो शुरुआती तीन और आखिरी महीनों में इन्हें न खाएं.




 

1.प्रेग्नेंसी डाइट

प्रेग्नेंसी डाइट
1/6

प्रेग्नेंसी में कुछ चीजें खाने से गर्भ में पल रहे शिशु को बेहद नुकसान पहुंचता है. वैसे तो अगर पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान नीचे बताई गई चीजें एवॉयड की जाएं तो बेहतर होगा लेकिन अगर न कर सकें तो शुरुआती तीन और आखिरी महीनों में इन्हें न खाएं.



2.कॉफीः

कॉफीः
2/6

संभव है आपकी नींद कॉफी की चुस्कियों के साथ खुलती हो लेकिन प्रेग्नेंसी में इसे पीना सही नहीं होगा. असल में कॉफी अचानक से ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है और अमूमन महिलाओं का गर्भकाल के दौरान बीपी हाई होता है. ऐसे में कॉफी पीने से बचें.



3.पपीताः

पपीताः
3/6

पपीते के बीज प्रेग्नेंसी में मिसकैरिज की वजह बन सकता है. पपीते के छिलके और बीज भी भ्रूण के लिए हानिकारक होते हैं. पपीते का तासीर गर्म होता है साथ ही इसमें लेटेक्स की मात्रा ज्यादा होती है जिससे गर्भाशय सिकुड़ जाता है, जो भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है.



4.गुड़ः

गुड़ः
4/6

प्रेग्नेंसी के पहले और आखिरी तिमाही पर गुड़ खाने से भी बचें. गुड़ की तासीर गर्म होती है और अगर ये शरीर में अधिक मात्रा में पहुंच जाए तो गर्भपात का कारण बन सकता है.



5.मछली और मशरूमः

मछली और मशरूमः
5/6

ये दोनों ही चीजें गर्भकाल के दौरान खाने से बचना चाहिए क्योंकि मछली और मशरूम दोनों ही फूड प्वाइजनिंग का कारण बन सकते हैं. 



6.कच्ची चीजेंः

कच्ची चीजेंः
6/6

प्रेग्नेंसी में कच्ची चीजें जैसे पत्तेदार सब्जियां सलाद के रूप में खाने से बचें क्योंकि इसमें मौजूद न दिखने वाले कीड़े आपके गर्भस्थ शिशु के लिए नुकासनदायक साबित हो सकते हैं.



LIVE COVERAGE