trendingPhotosDetailhindi4034117

International Yoga Day 2022: वर्किंग वुमन हैं तो करें Sunset Yoga, फ़िटनेस और हेल्थ रहेंगे First Class

International Yoga Day 2022: अगर आप कामकाजी हैं और आपको योग के लिए समय नहीं मिलता तो आपको सनसेट योगा जरूर करना चाहिए.

वर्किंग लेडीज के साथ हमेशा ये दिक्कत रहती है कि वो अपने लिए सुबह के समय योग या एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं निकाल पातीं. शाम को जब घर लौटती हैं तो बेहद थक चुकी होती है. ऐसे में यहां कुछ आसान से योगा के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो आपके तन और मन दोनों के लिए बेस्ट हैं.

1.सूर्य ढलने के बाद योग करने के हैं कई फायदे

सूर्य ढलने के बाद योग करने के हैं कई फायदे
1/7

वर्कआउट, जिम या योग करने के लिए सुबह का समय ही बेहतर माना जाता है, लेकिन कामकाजी लोगों के लिए सनसेट योग भी बेस्ट आप्शन है. सनसेट योगा से मतलब है ढलते सूरज के साथ कुछ खास तरह के योग आसन. ये योगासन तन—मन को रिचार्ज कर देते हैं और कई समस्याओं का इलाज भी हैं. 



2.अधोमुखश्वानासन

अधोमुखश्वानासन
2/7

पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग के लिए आपको इस आसन को करना चाहिए. पूरे दिन शरीर की थकावट और तनाव को कम करने में ये आसन बहुत मददगार है.डेस्क पर काम करते वालों या बहुत लंबी ड्राइव के बाद इस योग को करना बहुत आराम देता है.



3.त्रिकोणासन

त्रिकोणासन
3/7

त्रिकोणासन पैरों में आए हुए स्ट्रेस और स्टिफनेस को कम करने में मददगार है. 



4.प्रसार पदोत्तानासन

प्रसार पदोत्तानासन
4/7

इस आसन को करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और मस्तिष्क में रक्त आपूर्ति बढ़ जाती है इससे स्ट्रेस कम होता है और शरीर में एनर्जी आी है. ये आसन आंखों के लिए भी बेस्ट है. 



5.मलासन

मलासन
5/7

ये आसन कूल्हों के साथ ही पीठ के निचले हिस्से, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को आराम देता है. बेहतर रक्त संचार आपके प्रजनन अंगों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। शरीर को टोन करने में मदद करता है. मलासन आपके ग्लूट्स, टाइट्स और आपके पेट के आसपास मांसपेशियों की टोन लाने में मदद करता है क्योंकि यह सभी संबंधित मांसपेशियों को संलग्न करता है.
 



6.अर्ध मत्स्येन्द्रासन

अर्ध मत्स्येन्द्रासन
6/7

अर्ध मत्स्येन्द्रासन रीढ़ की हड्डी का लचीलापन बढ़ाता है. साथ ही ये 
पीठ में दर्द और कठोरता से राहत दिलाता है। छाती को खोलता है और फेफड़ों में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है. कूल्हे के जोड़ों को कम कर देता है और उनमें कठोरता से राहत दिलाता है.



7.शवासन

शवासन
7/7

शवासन आपको रिलैक्स कराता है. यह विश्राम की मुद्रा है। पांच मिनट के लिए ये आसन हर योगा के अंत में करना चाहिए. इन आसनों के बाद आपको अच्छी नींद आ जाएगी.



LIVE COVERAGE