trendingPhotosDetailhindi4031235

Health Tips: इन 5 फल और सब्जियों के बीज भी हैं सेहत के लिए वरदान, डाइट में ऐसे करें शामिल

Health Tips: बीज का सेवन करने से सेहत ढेर सारे फायदे मिलते हैं. जानने के लिए पढ़ें.

फल और सब्जियां खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इनमें मौजूद बीज (Seeds) भी बहुत लाभदायक होते हैं. छोटे-छोटे बीज सेहत को बड़े-बड़े लाभ पहुंचा सकते हैं. फाइबर, फैट, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बीज शरीर की अंदरुनी औऱ बाहरी सेहत दोनों के लिए काफी अच्छे होते हैं. ऐसे में आप इन बीजों का भी सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं बीज से मिलने वाले फायदों  (Benefits of Seeds) के बारे में. 

1.कद्दू के बीज हैं फायदेमंद

कद्दू के बीज हैं फायदेमंद
1/5

कद्दू के बीज का इस्तेमाल करके अलग-अलग तरह की स्वादिष्ट डिश भी बनाई जा सकती हैं. इनमें ढेर सारे विटामिन मौजूद होते हैं. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.  कद्दू के बीज को भूनकर, पानी में भिगोकर, अंकुरित करके या सलाद में डालकर खाया जा सकता है. 



2.तरबूज के बीज में होते हैं ढेर सारे पोषक तत्व

तरबूज के बीज में होते हैं ढेर सारे पोषक तत्व
2/5

तरबूज के बीज में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी तरबूज के बीज का सेवन किया जा सकता है. तरबूज के बीज को रोस्ट करके खाया जा सकता है. 



3.दांतों को लिए अच्छे हैं इमली के बीज

दांतों को लिए अच्छे हैं इमली के बीज
3/5

इमली के बीज में मौजूद पोषक तत्व सेहत के साथ-साथ दांतों के लिए भी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में रोजाना रात को इमली के बीज भिगोकर सुबह उनका सेवन किया जा सकता है. 



4.स्ट्रेस को कम करते हैं पपीते के बीज

स्ट्रेस को कम करते हैं पपीते के बीज
4/5

पपीते के बीज स्ट्रेस को रोकने की अच्छी क्षमता रखते हैं. साथ ही सेहत को भी फायदा मिलता है. ऐसे में आप भी पपीते के बीजों का सेवन कर सकते हैं. पपीते बीज को सुखाकर और उनपर नींबू डालकर खाया जा सकता है. 



5.तिल के बीज में होते हैं ये पोषक तत्व

तिल के बीज में होते हैं ये पोषक तत्व
5/5

काले और सफेद रंग के तिल के बीज बहुत हेल्दी होते हैं. विटामिन बी, जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्वों से भरपूर तिल के बीज खाने से सेहत को लाभ मिलता है. तिल के बीज के लड्डू बनाकर खाए जा सकते हैं. साथ ही चिली पोटेटो जैसी डिश बनाते समय भी तिल के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से राय लें)



LIVE COVERAGE