trendingPhotosDetailhindi4135086

Sexual Health ही नहीं, जिंदगी तबाह कर देते हैं ये ‘गुप्त रोग’, लक्षण दिखते ही कराएं जांच

Sexual Health के बारे में अक्सर लोग बात करने से कतराते हैं, जिसके कारण छोटी-छोटी समस्याएं आगे चलकर एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेती हैं. लेकिन, आपको भूलकर भी इन समस्याओं को अनदेखा नहीं करना चाहिए...

आमतौर पर कई लोग यौन स्वास्थ्य यानी सेक्‍सुअल हेल्‍थ (Sexual Health) के बारे में बात करने से कतराते हैं, जिसके कारण छोटी-छोटी समस्याएं आगे चलकर एक गंभीर बीमारी का रूप ले (Sexual Problem in Men) लेती हैं. बता दें कि यह संपूर्ण शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा हुआ होता है. अगर आपकी सेक्‍सुअल हेल्‍थ ठीक नहीं है तो इससे आपकी जिंदगी (Sexual Diseases) तबाह हो सकती है. इसलिए ऐसी स्थिति में समय रहते इसका समाधान करने का प्रयास किसी अच्‍छे एक्‍सपर्ट (Men Sexual Disease) डॉक्‍टर से मिलकर करना चाहिए.
 

1.इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) 
1/5

इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी स्तंभन दोष तब होता है जब इरेक्शन को बनाए रखने के लिए लिंग में पर्याप्त मात्रा में ब्‍लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है. बता दें कि इसके कई मामलों को शारीरिक स्थितियों से जोड़ा जा सकता है, इनमें संवहनी रोग, थायरॉयड असंतुलन, टाइप-2 डायबिटीज और हाई ब्‍लड प्रेशर आदि शामिल हैं.  



2.टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी (Low Testosterone)

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी (Low Testosterone)
2/5

टेस्टोस्टेरोन में कमी की समस्या बढ़ती उम्र के साथ आम है. लेकिन, आजकल की खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान के कारण ये समस्या कम उम्र के युवाओं में भी हो रही है. बता दें कि अगर आप कामेच्‍छा में कमी, स्‍तंभन दोष और थकान महसूस करते हैं तो आपको अपने टेस्‍टोस्‍टेरोन लेवल की जांच करानी चाहिए. 



3.कामेच्‍छा में कमी (Low Sexual Desire)

कामेच्‍छा में कमी (Low Sexual Desire)
3/5

यौन इच्छा में कमी चिंता का विषय है और इसपर अधिकांश लोग बात नहीं करते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर कम टेस्टोस्टेरोन की वजह से कामेच्‍छा में कमी आ रही है तो हार्मोन को सप्लीमेंट के तौर पर ले सकते हैं. ऐसी स्थिति में डाॅक्टर से सलाह लेना जरूरी है. 



4.शीघ्रपतन  (Premature Ejaculation) 

शीघ्रपतन  (Premature Ejaculation) 
4/5

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यौन क्रिया करने से पहले या करने के बहुत जल्द ड्राइव समाप्‍त कर देते हैं तो यह शीघ्रपतन का संकेत हो सकता है, जिसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. इनमें संबंध बनाने का डर, तनाव में हैं, स्‍थान का अनुकूल न होना, आत्‍मविश्‍वास की कमी आदि शामिल हैं. 



5.पेरोनी रोग (Peyronie’s Disease) 

पेरोनी रोग (Peyronie’s Disease) 
5/5

पेरोनी रोग यानी लिंग में टेढ़ापन खासकर इरेक्‍शन (उत्‍तेजना) के दौरान दर्द का कारण बनता है. ऐसी स्थिति में शर्म या संकोच नहीं करना चाहिए और चिकित्‍सक की सलाह लेनी चाहिए. क्योंकि इस स्थिति को ठीक करने के लिए डाॅक्टर दवा इंजेक्ट कर सकते हैं और अगर यह काम नहीं करता है तो सर्जरी का विकल्‍प भी मौजूद है. 



LIVE COVERAGE