trendingPhotosDetailhindi4133430

Turmeric Water या हल्दी वाला दूध, क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

हल्दी वाला दूध पीना या हल्दी वाला पानी पीना सेहत के लिए कौन ज्यादा फायदेमंद हैं इसके बीच अक्सर कन्फ्यूजन रहता है. जानिये पानी या दूध की चीज में हल्दी मिलाने से ज्यादा लाभ होता है.

हल्दी वाला दूध और हल्दी वाला पानी दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. हल्दी हमेशा से भारतीय मसालों का एक अहम हिस्सा रही है. इनता ही नहीं हल्दी को औसधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. आज हम आपको हल्दी को दूध और पानी के साथ मिलाकर पीने के फायदों के बारें में बताने जा रहे हैं. 
 

1.हल्दी के फायदें

हल्दी के फायदें
1/5

दरअसल एक्सपर्ट का मानना है कि हल्दी चाहे दूध के साथ ली जाए या फिर चाहे पानी के साथ दोनों ही तरीकों से हल्दी का सेवन हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. 



2.पानी के साथ हल्दी के फायदे

पानी के साथ हल्दी के फायदे
2/5

पानी के साथ हल्दी मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. इसमें कर्क्यूमिन तत्व मुख्य रूप से पाया जाता हैं. हल्दी और पानी का घोल मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है. 



3.काली मिर्च

काली मिर्च
3/5

विशेषज्ञों की सलाह अनुसार हल्दी पानी के घोल को में काली मिर्च मिलाकर पीने से और भी अधिक फायदें  मिल सकते हैं. ये ज्यादा कर्क्यूमिन का अवशोषण करता हैं.



4.गोल्डन दूध

गोल्डन दूध
4/5

गोल्डन दूध के नाम से जाने जाना वाला हल्दी दूध हल्दी पानी की तुलना में कर्क्यूमिन के बेहतर अवशोषण और उपयोग में मदद करता है.



5.कौन है बेहतर

कौन है बेहतर
5/5

एक तरह से देखा जाए तो हल्दी का दूध पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और खनिजों का भंडार होता है. अब अगर दोनों में से कौन-सा दूध ज्यादा बेहतर होता है तो हल्दी वाला दूध ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.



LIVE COVERAGE