trendingPhotosDetailhindi4134950

Blood Sugar से खराब पाचन तक, इन समस्याओं को दूर रखता है सेब का सिरका, बस इस बात का रखें ध्यान

Apple Cider Vinegar: आज हम आपको ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें सेब का सिरका किसी टाॅनिक से कम नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

सालों से सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल कई तरह की गंभीर बीमारियों में किया जाता रहा है. यह एक ऐसा पेय पदार्थ है, जो हमारे शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य (Apple Cider Vinegar Benefits) को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें सेब का सिरका किसी टाॅनिक ( Benefits Of Apple Cider Vinegar) से कम नहीं माना जाता है, तो आइए जानते हैं किन बीमारियों में फायदेमंद है सेब का सिरका...

1.ब्लड शुगर करे कंट्रोल

ब्लड शुगर करे कंट्रोल
1/5

सेब के सिरके का सेवन करने से बल्ड शुगर कंट्रोल में रहता है, खासकर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए ये किसी दवा से कम नहीं माना जाता है. 



2.डाइजेशन होगा बेहतर

डाइजेशन होगा बेहतर
2/5

सेब के सिरके में पाए जाने वाले पोषक तत्व डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार साबित होते हैं.



3.स्किन प्रॉब्लम्स रखे दूर

स्किन प्रॉब्लम्स रखे दूर
3/5

सेब के सिरके का इस्तेमाल स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. ये त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाता है और एक्जिमा, दाग-धब्बे और पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है. 



4.आंखों की समस्या होती है दूर

आंखों की समस्या होती है दूर
4/5

यह आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. सीमित मात्रा में रोजाना इसके सेवन से कैटरैक्ट और ग्लूकोमा जैसी आंखों की समस्याओं का जोखिम कम होता है.



5.बैक्टीरियल इंफेक्शन से होता है बचाव

बैक्टीरियल इंफेक्शन से होता है बचाव
5/5

सेब के सिरके में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरियल इंफेक्शन को रोकने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं यह गले के इंफेक्शन को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकता है. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें.  



LIVE COVERAGE