trendingPhotosDetailhindi4065475

Arthritis Alert: यूरिक एसिड में जहर की तरह काम करते हैं ये फल-सब्जी, बढ़ जाएगा घुटने और ऑथराइटिस का दर्द

Uric Acid:सर्दियों में कुछ चीजें खाने से तेजी से यूरिक एसिड बढ़ता है और इसी कारण है ऑर्थराइटिस यानी गठिया का दर्द भी तेज होता है.

डीएनए हिंदीः सर्दियों में घुटने और जोड़ों का दर्द (Knee and joint pain) ज्यादा परेशान करता है और इसके पीछे प्रमुख वजह होती है शरीर का ठंड होना (Cold Body) और यूरिक एसिड का बढ़ना (High Uric Acid), अगर आप सर्दियों में कुछ खास चीजें खाने से परहेज करें तो आपको गठिया (Arthritis) की समस्या परेशान नहीं करेगी. यहां आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सर्दियों में विशेषकर खाने से बचना चाहिए. 


 

1.फूल गोभी

फूल गोभी
1/7

यूरिक एसिड ब्लड में ज्यादा हो तो फूल गोभी या इसकी प्रजाति की सब्जियां जैसे बंद गोभी, गांठ गोभी आदि को खाने से बचना चाहिए. इन सब्जियों में प्यूरिन की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है और इससे यूरिक एसिड ब्लड में तेजी से बढ़ता है और गठिया की समस्या भी बढ़ती है. 



2.बीन्स या दालें

बीन्स या दालें
2/7

बीन्स या दालें प्यूरीन से भरी होती हैं. बढ़े हुए यूरिक एसिड वाले रोगियों को इन्हें खाने से बचना चाहिए और खास कर सर्दियों में ज्यादा. 
 



3.सेब 

सेब 
3/7

यूरिक एसिड ज्यादा हो तो सेब खाने से बचें, हालांकि इसका सिरका जरूर खा सकते हैं. फ्रुक्टोस 100 ग्राम सेब में करीब 8.52 ग्राम होता है और ये यूरिक एसिड के लिए खतरनाक है. इससे घुटनों में दर्द बढ़ता है. 



4.ओर्गन मीट

ओर्गन मीट
4/7

अगर आप मीट या चिकेन का लिवर और किडनी जैसे हिस्सों का सेवन करते हैं तो आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ने का डर रहता है. इनमें प्यूरिन की मात्रा भी ज्यादा होती है. इसीलिए इन्हें ऐसे लोगों को नहीं खाना चाहिएए जो पहले से यूरिक एसिड से परेशान हैं.



5.चीनी वाले ड्रिंक्स

चीनी वाले ड्रिंक्स
5/7

हाई शुगर कंटेंट वाली ड्रिंक्स जैसे जूस,कोल्ड ड्रिंक्स या डाइट ड्रिंक में बहुत अधिक मात्रा में चीनी या कार्ब्स होते हैं. डब्बा बंद मीठे ड्रिंक्स और भी नुकसानदायक होते हैं.
 



6.चीकू 

चीकू 
6/7

चीकू में फ्रुक्टोस होता है और हाई फ्रुक्टोस यूरिक एसिड में जहर के समान काम करता है. इसे खाने से तुंरत यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जमने लगता है. 



7.शराब

शराब
7/7

एल्कोहोलिक ड्रिंक्स की वजह से किडनी से यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पाता है. इसलिए अगर आपको यूरिक एसिड की दिक्कत है तो एल्कोहल से बिल्कुल दूरी बना लें.



LIVE COVERAGE