trendingPhotosDetailhindi4026258

Yoga For Cholesterol : परेशान हैं इसके बढ़ते स्तर से तो लें इन आसनों का सहारा

High Cholesterol को नियंत्रित करना बहुत ज़रुरी होता है ताकि कई बीमारियों से बचा जा सके. Surya Namaskar इसमें काफी मदद कर सकता है.

हमारे शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल का लेवेल अधिक होना बहुत हानिकारक है. इसके कारण दिल से जुड़ी समस्या पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है. खान-पान या दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने से नियंत्रण में रखना बहुत आसान हो जाता है. बता दें कि इस बीमारी को कम करने में योग करना  भी बहुत मददगार साबित होता है. विशेषज्ञ भी यह मानते हैं कि योग आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल(Yoga for Cholesterol)  को कम करने के लिए फायदेमंद साबित होता है. योग सूत्र में भी इससे जुड़े कुछ आसनों को बताया गया है जिनका लाभ कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे लोग भी उठा सकते हैं.

1.चक्रासन

चक्रासन
1/5

चक्रासन से पेट के अंगो की वर्जिश होती है और पाचन भी स्वस्थ होता है. इसके साथ कब्ज से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है. यह आसन लिवर को स्वस्थ बनाता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है.



2.सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार
2/5

सभी योग आसनों में इस आसन को बहुत फायदेमंद बताया गया है क्योंकि इससे शरीर के कई अंग स्वस्थ होते हैं. बता दें सूर्य नमस्कार में 12 योगासन सम्मिलित हैं. इस आसन से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और इससे कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है. कहा जाता है कि इसे जल्दबाज़ी में नहीं किया जाना चाहिए. 



3.सर्वांगासन

सर्वांगासन
3/5

सर्वांग आसन थायरॉइड हॉर्मोन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है. इससे कोलेस्ट्रॉल तो काम होता ही है साथ मैटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. 



4.वज्रासन

वज्रासन
4/5

वज्र आसन को भी कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने के लिए जाना जाता है. यह पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच, पेट की मांसपेशियों में ऐंठन, शरीर में खून का निरंतर प्रवाह को सुचारु रखता है. 



5.कपालभाति

कपालभाति
5/5

कपालभाति वजन कम करने और शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता है. इससे बैड कोलस्ट्रॉल भी काफी हद तक कम किया जा सकता है. इस आसन के अभ्यास से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है.



LIVE COVERAGE